मनोरंजन

RRR से लेकर Chhello Show तक, ये चार भारतीय फिल्में हैं ऑस्कर की दौड़ में, जानें डिटेल्स

नई दिल्ली। कुछ ही घंटों में दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से एक ऑस्कर 2023 के नॉमिनेशन होने वाले हैं। इस साल ऑस्कर भारत के लिए भी बेहद खास है क्योंकि साल 2023 के लिए चार भारतीय फिल्में शॉर्टलिस्ट की गई हैं, जो नॉमिनेशन हासिल करने के लिए दुनियाभर की बेहतरीन फिल्मों से मुकाबला करेंगी।

ये चार फिल्में हुई शॉर्टलिस्ट
ऑस्कर 2023 के लिए भारत की तरफ से एसएस राजामौली की आरआरआर, पान नलिन की छेलो शो, शौनक सेन की ऑल दैट ब्रीद और कार्तिकी गोंसाल्वेस की फिल्म द एलिफेंट विस्पर्स शॉर्टलिस्ट की गई है।

आरआरआर (RRR) : बाहुबली फेम डायरेक्टर एसएस राजामौली की फिल्म पहले ही गोल्डन ग्लोब और क्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड जीत चुकी है। ऐसे में आरआरआर को लेकर सबसे ज्यादा उम्मीद जताई जा रही हैं कि फिल्म ऑस्कर 2023 में किसी न किसी कैटेगरी में नॉमिनेशन जरुर हासिल कर लेगी।

इन श्रेणियों में आरआरआर हुई शॉर्टलिस्ट : ऑस्कर 2023 में आरआआर बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्शन और सॉन्ग नाटू-नाटू बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग की कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट हुई है।

छेलो शो (The Last Show) : गुजराती फिल्म छेलो शो भी ऑस्कर 2023 के लिए मुकाबला कर रही है। पान नलिन द्वारा निर्देशित छेलो शो ऑस्कर में इंटरनेशनल फीचर फिल्म की श्रेणी में शॉर्टलिस्ट की गई है। फिल्म एक बच्चे के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे सिनेमा देखना का बेहद शौक है।

ऑल दैट ब्रीद्स (All That Breathes) : शौनक सेन की ऑल दैट ब्रीद्स की कहानी दो भाइयों के इर्द-गिर्द घूमती हैं, जो घायल पंक्षियों का इलाज करते हैं। फिल्म ऑस्कर 2023 के टॉप पांच डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म की कैटेगरी में अपनी जगह बनाने के लिए दौड़ लगा रही है।

कई अवॉर्ड जीत चुकी है ऑल दैट ब्रीद : ऑल दैट ब्रीद पहले ही कई अवॉर्ड्स जीत चुकी हैं, इनमें कान 2022 का गोल्डन आई अवॉर्ड और फिलाडेफ्लिया का वर्ल्ड सिनेमा ग्रैंड ज्यूरी अवॉर्ड शामिल है।

द एलिफेंट विस्पर्स (The Elephant Whisperers) : कार्तिकी गोंसाल्वेस की द एलिफेंट विस्पर्स एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म है। फिल्म को ऑस्कर में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म की श्रेणी में शॉर्टलिस्ट किया गया है।

Share:

Next Post

जान से मारने की धमकी दी गई बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को

Tue Jan 24 , 2023
छतरपुर । मध्यप्रदेश में गढ़ा (Gadha in Madhya Pradesh) के बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham) के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Dhirendra Krishna Shastri) को जान से मारने की धमकी दी गई (Was Threatened with Death) और यह धमकी (This Threat) उनके रिश्तेदार (Their Relative) लोकेश गर्ग के मोबाइल फोन पर (On Lokesh Garg’s Mobile Phone) दी गई […]