देश

घर बैठे Voter ID Card बनवाना हुआ और आसान ! यहां करें आवेदन

नई दिल्ली। अगले साल देश के कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में वोटर आईडी (Voter ID) होना हर व्‍यक्ति के पास जरूरी है तभी 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र का नागरिक वोट दे सकता है। वोट देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज Voter ID Card है। आपके पास Voter ID Card होना बेहद जरूरी है और यदि आप 18 वर्ष के हो गए हैं और अभी तक आपने Voter ID Card नहीं बनवाया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे भी Voter ID Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि वोटर आईडी (Voter ID) Card बनवाने के लिए आपको कई बार दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। कई बार आपके पास डॉक्यूमेंट्स पूरे नहीं होते हैं तो ऐसे में आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे भी Voter ID Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।



बता दें कि अब नया Voter ID Card बनवाना बहुत आसान है। बस इसे बनवाने के लिए आपको पास डॉक्यूमेंट्स पूरे होने चाहिए। सबसे आपको Election Commission of India (ECI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां जाने के बाद आप Voter ID Registration करवा सकते हैं। इस वेबसाइट पर इलेक्शन प्रोसेस के बारे में हर जानकारी शामिल है। साथ ही इसमें कई फॉर्म भी शामिल हैं जिन्हें आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

ये सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपके ई-मेल पर एक मेल आ जाएगा। रजिस्टर्ड ईमेल पर एक लिंक भी आएगा। इसके बाद आप Voter ID Card Application Status ट्रैक कर सकेंगे। अगर सभी चीजें ठीक होती हैं तो आपको वोटर आईडी कार्ड ज्यादा से ज्यादा एक महीने में मिल जाएगा। कई केस में वोटर आईडी कार्ड एक हफ्ते से 10 दिन में भी आ जाता है।

Share:

Next Post

हर साल अपने जन्मदिन पर ये काम जरूर करते हैं Manish Paul, बिग बी से है कनेक्शन

Wed Aug 3 , 2022
डेस्क। छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक अपनी पहचान बनाने वाले मनीष पॉल आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। 3 अगस्त 1981 को दिल्ली के मालवीय नगर में जन्मे मनीष होस्ट, अभिनेता और आरजे हैं। मनीष अब मनोरंजन जगत का वो चेहरा बन चुके हैं, जो किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। मनीष […]