व्‍यापार

लगातार पांचवें दिन भी आई सोने-चांदी की कीमत में गिरावट, जानिए आज का दाम

नई दिल्ली। भारतीय बाजारों में आज भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की। एमसीएक्स पर सोने का वायदा भाव 0.33 फीसदी गिरकर 48,702 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। लगातार पांचवें दिन इसमें गिरावट आई है। चांदी की बात करें, तो आज चांदी की दर एक फीसदी गिरकर 65,866 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले सत्र में सोना 0.11 फीसदी जबकि चांदी 0.64 फीसदी घटी थी। अगस्त के 56200 के उच्च स्तर से अब सोने की दरें करीब 7,500 रुपये नीचे हैं।

वैश्विक बाजारों में, आज अमेरिकी डॉलर की मजबूती से सोने की दरों में गिरावट आई। सोना हाजिर 0.3 फीसदी फिसलकर 1,839.21 डॉलर प्रति औंस हो गया। डॉलर इंडेक्स 0.12 फीसदी बढ़कर 90.745 पर पहुंच गया। मालूम हो कि यूएस फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर को शून्य के करीब रखा है और अपनी मासिक बांड खरीद को बरकरार रखा है। अन्य कीमती धातुएं भी दबाव में रहीं। चांदी 0.2 फीसदी गिरकर 25.18 डॉलर प्रति औंस पर आ गई जबकि प्लैटिनम 0.2 फीसदी गिरकर 1,063.76 डॉलर पर आ गया।

स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमतों पर आधारित होते हैं और उसके दाम में आने वाली घट-बढ़ पर ही इसका दाम भी घटता बढ़ता है। दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स बुधवार को 0.3 फीसदी गिरकर 1,169.17 टन हो गई। ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। एक मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बनाता है।

कोटक सिक्योरिटीज ने एक नोट में कहा, ‘सोने के व्यापारियों की नजर आज अमेरिकी जीडीपी के चौथी तिमाही के आंकड़े, शुरुआती बेरोजगारी के दावों और नए घर की बिक्री के आंकड़ों पर रहेगी।’ वैश्विक बाजारों में, इस महीने सोने में लगभग तीन फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, यह 2011 के बाद से इसका सबसे खराब प्रदर्शन है। 

कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों और सरकारों द्वारा राजकोषीय उपायों ने पिछले साल सोने की कीमतों में 25 फीसदी से अधिक की वृद्धि की थी, जबकि चांदी लगभग 50 फीसदी बढ़ गई थी। सोने को मुद्रास्फीति और मुद्रा में आई गिरावट के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है। भारत में सोना अपने अगस्त के उच्च स्तर यानी 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम से काफी नीचे है।

Share:

Next Post

कुंडली बॉर्डर से किसान परेड में आए ट्रैक्टर-ट्रालियों की शुरू हुई वापसी

Thu Jan 28 , 2021
सोनीपत। हरियाणा में सोनीपत के कुंडली बॉर्डर से हजारों किसान परेड में शामिल होने के बाद बुधवार को घरों को लौट गए। वह बात अलग है कि धरना स्थल पर अभी भी हजारों किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ डटे हुए हैं। संयुक्त किसान मोर्चा ने लाल किला की घटना की कड़े शब्दों में निंदा करते […]