बड़ी खबर

Rail यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब सफर में देख सकेंगे फेवरेट फिल्म और टीवी शो! शुरू हुई जबरदस्त सेवा

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) की लोकल ट्रेनों से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है। अब आपका सफर और भी आनंददायी होगा. मुंबई की उपनगरीय लोकल ट्रेनों (Mumbai Local) के यात्री अब अपने सफर के दौरान फिल्में, टीवी शो और पढ़ाई-लिखाई से जुड़े कार्यक्रम मुफ्त में देख सकते हैं. मध्य रेलवे (Central railways) ने इसके लिए ‘कंटेंट ऑन डिमांड’ इंफोटेनमेंट सेवा (Infotainment Services) की शुरुआत की है।

रेलवे ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है. रेलवे ने बताया कि मध्य रेलवे ने शुगरबॉक्स नेटवर्क मोबाइल ऐप के माध्यम से ‘कंटेंट आन डिमांड’ इंफोटेनमेंट सेवा देने के लिए मैसर्स मार्गो नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के साथ डील किया है।


गौरतलब है कि मुंबई लोकल में लाखों लोग हर दिन सफर करते हैं इसलिए इसे मुंबई का लाइफलाइन भी कहा जाता है. अब यात्रियों को सफर में मनोरंजन की सुविधा देने के लिए इंफोटेनमेंट की खास सुविधा शुरू की गई है. अब मुंबई लोकल के यात्री मनोरंजन करते हुए अपनी लंबी यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

मध्य रेलवे (सीआर) ने महाप्रबंधक अनिल कुमार ने 165 उपनगरीय लोकल ट्रेनों में से 10 में इस सेवा को हरी झंडी दी. रेलवे ने बताया, ‘यात्रियों को अपने उपकरणों (जैसे मोबाइल, लैपटॉप या टैबलेट आदि) पर शुगर बॉक्स ऐप डाउनलोड करना होगा, जिसके बाद मुफ्त इंफोटेनमेंट सामग्री तक पहुंचने से पहले उन्हें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. इसमे कहा गया है कि इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी और लोगों को डेटा खपत के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. यानी मुफ्त में इंटरनेट पर वीडियो आदि का आनंद ले सकेंगे।’

ऐसे उठा सकते हैं फायदा
यात्रियों से अपेक्षा की जाती है कि वे Google playstore या AppStore से एप्लिकेशन शुगर डाउनलोड करें और इसे अपने मोबाइल फोन नंबर के साथ पंजीकृत करें, जिसमें उन्हें अपने फोन पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिलता है और OTP के साथ पंजीकरण करने के बाद, वे प्लेटफॉर्म पर सामग्री तक पहुंच सकते हैं।

रेलटेल ने दी जानकारी
इससे पहले रेलटेल ने भी इसकी जानकारी दी थी. रेलटेल ने बताया था कि लोगों को बफर फ्री इंटरनेट और मनोरंजन की सर्विस देने के लिए ट्रेनों के कोच के अंदर मीडिया सर्वर लगाए जाएंगे. इसके तहत मोबाइल में शुगर बॉक्स ऐप में दिए गए प्रोग्राम समय-समय पर अपडेट होते रहेंगे. इससे नए-नए प्रोग्राम देखने की सुविधा मिलेगी. रेलवे ने इस सर्विस को वाई-फाई लगे स्टेशनों पर भी शुरू करने का एलान किया है।

Share:

Next Post

Uttarakhand: पूरे साल बंद रहता है यह मंदिर, केवल इस खास दिन 12 घंटे के लिए खुलते हैं कपाट

Sun Feb 13 , 2022
नई दिल्ली। देव भूमि उत्‍तराखंड (Dev Bhoomi Uttarakhand) अपने सुंदर पहाड़ों के लिए काफी मशहूर है. यहां चार धाम तो हैं ही साथ ही ऐसे तमाम मंदिर हैं जो विज्ञान के लिए भी अजूबा हैं. लोग यहां ट्रेकिंग करने भी जाते हैं और आनंद करने भी. कुछ-कुछ मंदिर तो ऐसे हैं जिनके नियम काफी अलग […]