जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

हरा धनिया सेहत के लिए बेहद फायेदमंद, जानें फायदें

वैसे तो आमतौर पर हरे धनिया का इस्‍तेंमाल सब्‍जी का रंग और स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन आप नही जानतें होंगे की हारा धनिया सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है । हरा धनिया (Coriander leaves) मसाले के रूप में तो इस्तेमाल होता ही है, साथ ही इसे स्वाद और खाने की सजावट और चटनी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यूं तो धनिया एक नहीं बल्कि 10-15 बीमारियों के इलाज में लाभकारी है, मगर हम आपको 5 मुख्य बीमारी के इलाज की प्रक्रिया बताएंगे।

पेट संबंधित समस्या-
धनिया (Coriander leaves) गैस से छुटकारा दिलाने और पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए 2 कप पानी लेकर उसमें जीरा और धनिए के पत्ते डालें। इसके बाद चाय की पत्ती और सोंफ डालकर 2 मिनट तक उबालें। स्वादानुसार शक्कर मिलाएं और अदरक भी डालें। इस मिश्रण का सेवन करें।

आँखों की समस्या-
धनिया (Coriander leaves) आंखों की जलन को दूर करता है। इसके लिए एक प्रकार का चूर्ण तैयार करना पड़ेगा। चूर्ण तैयार करने के लिए सौंफ, मिश्री तथा धनिये के बीजों को बराबर मात्रा में लेकर उसे पीस लें। अब इस चूर्ण को भोजन के बाद खाएं। 6 ग्राम चूर्ण का सेवन करने से आँखों व हाथ पैरों की जलन से छुटकारा पाया जा सकता है।


नकसीर दूर करने में सहायक-
नकसीर में आराम पाने के लिए धनिये (Coriander leaves) का इस्तेमाल किया जा सकता है। हरे धनिये (Coriander leaves) की 20 ग्राम पत्तियां लें, अब इसमें लगभग चुटकी भर कपूर मिला लें। इसके बाद इनको पीस लें, इससे बने रस को छान कर अलग कर लें। तैयार रस की दो बूंदों को नाख के दोनों छिद्रों में दोनों तरफ टपका लें, साथ ही रस को माथे पर लगा कर हल्का मलने पर नाख से निकलने वाला खून तुरंत ही बंद हो जाता है।

त्वचा के लिए फायदे-
हरा धनिये (Coriander leaves) का इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत ही असरदारक साबित होता है। धनिया का सेवन खून में इन्सुलीन की मात्र को नियंत्रण में रखता है। धनिये के इस्तेमाल से मधुमेह को भी खत्म किया जा सकता है। इस प्रकार हम कह सकते है कि धनिये का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है।

पेसाब साफ करता है-
यदि आपके पेसाब में पीलापन ज्यादा आ रहा हो तो, सूखा धनिया पीसकर 1 ग्लास पानी में 2 चम्मच पिसा हुआ धनिया मिला लें। इसे 5 से 7 मिनट तक उबाल ले और ठंडे होने पर इसे धान लें। सुबह और शाम पीने से लाभ होगा।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर ले ।

Next Post

LIVE : गुजरात में बड़ी जीत की ओर BJP, गांवों में भी पहुंची 'आप', कांग्रेस पस्त

Tue Mar 2 , 2021
नई दिल्ली। गुजरात में हुए नगर निकायों के चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। गुजरात की 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंचायतों और 231 तालुका पंचायतों के लिए हुए चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं। इसके लिए आज सुबह से ही वोटों की गिनती हो रही है। रविवार यानी 28 फरवरी को मतदान […]