जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पोषक तत्‍वो का खजाना है जिमिंकद, सेवन करने के हैं अनोखें फायदें


जिमीकंद स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। भारत में इसे सब्जी,भरता के रूप में प्रयोग किया जाता है। जिमीकंद को ओल के नाम से भी जाना जाता है।आइए जानते हैं जिमीकंद के फायदों के बारे में।।।। जानकार बताते हैं कि जिमीकंद (Gymnastic) रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर की विभिन्न बीमारियों से रक्षा करते हैं। जिमीकंद में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी (vitamin C) और बीटा कौरोटीन (Beta Courotene) भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

जिमीकंद सेवन के फायदें
जिमीकंद आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिन की कमी को पूरा करता है। विटामिन बी 6 हृदय रोग के जोखिम को कम करने के साथ-साथ चिड़चिड़ापन, सूजन और चिंता की स्थिति को कम कर सकता है। शरीर में विटामिन बी 6 (Vitamin b6) की पूर्ति के लिए जिमीकंद का सेवन किया जा सकता है।आप जिमीकंद को उबाल कर सेवन कर सकते हैं।


बवासीर, सांस रोग (Respiratory disease) , खांसी, आमवात और कृमि रोगों के उपचार में जिमीकंद का उपयोग किया जाता है। जिन लोगों को लीवर या यकृत (Lever) में समस्या है, उनके लिए डॉक्टर भी जिमीकंद खाने की सलाह देते हैं।

सेहत के लिहाज से इसे प्राकृतिक जड़ी-बूटी भी माना जाता है। यह वजन घटाने में भी सहायक होता है। इसमें फाइबर पाया जाता है। फाइबर शरीर की पाचन क्रिया को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। अगर प्रतिदिन 30 ग्राम फाइबर का सेवन किया जाए, तो यह वजन घटाने (Reduce weight) में मदद कर सकता है।

जिमीकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर को कई रोगों से बचाने का काम करता है।अलग-अलग वैज्ञानिक शोध के अनुसार, जिमीकंद इंफ्लेमेशन प्रक्रिया को कम कर कोलन कैंसर (Cancer) से बचाव का काम कर सकता है।

जिमीकंद के सेवन से दिमाग तेज होता है। इसमें डाइओसजेनिन (Diosgenin) नामक तत्व मौजूद होता है। जानकारों के मुताबिक, अल्जाइमर रोग में डाइओसजेनिन सुधार कर सकता है ।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। अगर आप पहले किसी बीमारी से ग्रसित है तो उपाय करने से पहले डॉक्‍टर का परामर्श जरूर लें ।

Share:

Next Post

IPL 2021 से नाम वापस लेंगे David Warner और Steve Smith! ऑस्‍ट्रेलिया में एंट्री बंद होने का डर

Tue Apr 27 , 2021
मुबई। इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के मौजूदा 14वें सीजन पर संकट गहराता जा रहा है। टूर्नामेंट शुरू होने के बाद से अब तक चार खिलाड़ी लीग से नाम वापस ले चुके हैं और भारत में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए अब दो और दिग्‍गज क्रिकेटर आईपीएल (IPL-14) बीच में […]