जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

health tips: बारिश के मौसम में सता रहा है पेट दर्द तो जानें क्‍या खाएं और क्‍या नही?

मानसून गर्मी से राहत दिलाने के अलावा कुछ चिंताओं के लिए भी जाना जाता है। बारिश का मौसम इम्यूनिटी को प्रभावित करता है और शरीर को स्वास्थ्य समस्याओं (health problems) और संक्रमण के प्रति संवेदनशील बनाता है। इन समस्याओं में से एक है पेट का संक्रमण (stomach infection)। इस मौसम में जंक फूड से बचने की अक्सर सलाह दी जाती है क्योंकि बारिश का मौसम (rainy season) बीमार कर सकता है। कुछ लोग फूड प्वायजनिंग की चपेट में भी आ सकते हैं। इसलिए सही भोजन खाने की विशेषज्ञ इस मौसम में सलाह देते हैं। उसके साथ कुछ एहतियात भी बरतने को कहा जाता है।

ये करें
केला, सेब, टमाटर, बेरी समेत फूड्स में विटामिन डी और सी होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छा है। इसलिए, स्वस्थ और घर पर तैयार भोजन का खाएं।

कम पानी पीने के कारण आपका पेट प्रभावित हो सकता है। दिन में बाहर गर्मी होती है। इसलिए, खुद को हाइड्रेटेड (hydrated) रखने के लिए पर्याप्त पानी सुनिश्चित करें।


प्रोबायोटिक्स (Probiotics) जैसे योगर्ट आपके पेट के लिए बहुत मुफीद माना जाता है। गुड बैक्टीरिया होने के कारण आपके पेट को ये संभावित संक्रमण से बचा सकता है।

प्रोटीन और फाइबर (protein and fiber) का सेवन पेट के लिए अच्छा होता है। कोशिश करें कि इस मौसम में हरी सब्जी, अंडे की सफेदी, फलिया, अनाज और दाल का सेवन करें।

ये न करें
कच्चा फूड्स आपके पेट के लिए आदर्श नहीं समझे जाते हैं क्योंकि ये आपको बीमार कर सकते हैं। इसलिए, सही तरीके से घरेलू खाना इस मौसम में खाएं।

मानसून से ज्यादा कोविड-19 के समय को ध्यान में रखें। सब्जियों को धोने से पहले न पकाएं। फलों और सब्जियों के इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह धो लें।

व्यायाम के साथ खुद को फिट रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये आपके शरीर को सख्त होने में मदद करता है। इसलिए संक्रमण की आशंका कम होती है।

नमक के ज्यादा इस्तेमाल से बचना बहुत महत्वपूर्ण है। अधिक नमक हाइपरटेंशन को बढ़ा सकता है जो आपके शरीर के लिए स्वस्थ संकेत नहीं होता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

बिहार में जाति जनगणना पर दबाव बनाने के लिए मुख्यमंत्री से मिलेंगे तेजस्वी यादव

Thu Jul 29 , 2021
पटना। बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) जल्द ही बिहार में जाति आधारित जनगणना (Caste census in Bihar) पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री (Chief Minister) नीतीश कुमार (Nitish kumar) से मुलाकात करेंगे। तेजस्वी का यह रूख केंद्र सरकार की ओर से देश में इसकी संभावना से इनकार करने के मद्देनजर आया […]