जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सोने से पहले इन चीजों का न करें सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

आज के समय में स्‍वस्‍थ्‍य रहना एक कठिन चनौती जैसा हो गया है कई प्रकार की बीमारियों से घिरे हुए हैं और कही न कहीं ये समस्‍याएं हमारें गलत खानपान व खराब दिनचर्या जिम्‍मेदार है । दोस्‍तों कई बार आपको अच्छे से नींद ना आने की दिक्कत होती है या रात को अन्य परेशानी होती हैं तो इसकी वजह और कुछ नहीं बल्कि आपका खाना है। जी हां खाने की कई ऐसी चीजें हैं जिनसे आपको रात के समय दूर ही रहना चाहिए। अगर आप खाना चाहते हैं तो इसे सोने से कुछ घंटे पहले खा लेना चाहिए। तो आइये जानतें हैं इन चीजों के बारें में 

 चीज बर्गर (Cheese burger) में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होती है, जिसकी वजह से रात के समय इसे खाने से इसका ठीक से पाचन नहीं हो पाता है। इससे पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही स्नैक्स, चिप्स आदि का सेवन भी सोने से पहले करने से शरीर को नुकसान होता है, क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में मोनोसोडियम ग्लूटामेट (monosodium glutamate) होता है। इसके कारण नींद से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याएं आ सकती हैं।


सोने से पहले कभी भी चॉकलेट (Chocolate) नहीं खानी चाहिए। चॉकलेट में कैफीन और अन्य कई ऐसे पदार्थ होते हैं, जो दिल की कार्य करने की क्षमता को बढ़ा देते हैं। जिसके कारण गहरी नींद नहीं आ पाती है और मस्तिष्क भी शांत नहीं रह पाता है।

 केक और डॉनट्स (Cakes and Donuts) भले ही आपको हल्के लगते हों, लेकिन क्या आप जानते हैं ये अन्य खानों के मुकाबले पचाने में मुश्किल होते हैं। केक (Cakes ) आदि को पचाना शरीर के लिए ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इसलिए रात को सोने से ठीक पहले ये खाने से आप इसे अच्छे से पचाए बिना सो जाते हैं, जो कि आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

आपको यह जानकर भले ही अजीब लगे, लेकिन सोने से पहले आईसक्रीम (ice crem) खाना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। बता दें कि आईसक्रीम (ice crem)  फैट और शुगर का सबसे बड़ सोर्स होता है और अगर अगर आप सोने से ठीक पहले आईसक्रीम खाते हैं तो इसका मतलब आप इस फैट को बर्न होने के लिए टाइम नहीं दे रहे जो कि आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें । 

Share:

Next Post

शोपियां के Jaunpur इलाके में आतंकियों की धर-पकड़ के लिए तलाशी अभियान जारी

Sat Mar 6 , 2021
शोपियां। शोपियां जिले के ज़ैनपोरा इलाके के चिडीपोरा गाँव में शनिवार सुबह सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों की धर-पकड़ के लिए तलाशी अभियान चलाया है। जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह पुलिस को जैनपोरा इलाके के चिडीपोरा गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी की गुप्त सूचना प्राप्त हुई। प्राप्त जानकारी के आधार पर सेना, सीआरपीएफ और पुलिस के जवानों […]