विदेश

इंग्लैंड के Leicester शहर में भारत-पाक एशिया कप मैच के बाद से हिंदू-मुस्लिम तनाव, अब तक 27 गिरफ्तार

लंदन। भारत (India) में हिंदू-मुस्लिमों के बीच तनाव (Tension between Hindus and Muslims) की खबरें आती रहती हैं, लेकिन अब ब्रिटेन (Britain) से भी ऐसे तनाव की खबर आई है। 28 अगस्त को हुए भारत पाक एशिया कप मैच (India Pak Asia Cup Match) के बाद से इंग्लैंड (England) के लीसेस्टर शहर (Leicester city) में दोनों समुदायों के बीच तनाव है। हिंसा व तनाव की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं।

लीसेस्टर पुलिस ने हिंसा के मामले में अब तक 27 लोगों को गिरफ्तार किया है और शांति की अपील की, लेकिन तनाव कायम है। ब्रिटेन के इस शहर में अशांति व गड़बड़ी की कई घटनाएं हो चुकी हैं। शनिवार को पूर्वी इंग्लैंड स्थित लीसेस्टर में फिर उपद्रव हुआ।

सोशल मीडिया में जारी रिपोर्टों में दावा किया गया कि ताजा हिंसा एक विरोध मार्च के कारण फैली। इसके वीडियो फुटेज में पुलिस को भीड़ को लोगों को रोकने की कोशिश करते हुए दिखाया गया है। इसी दौरान कांच की बोतलें फेंकी गईं और कुछ लोगों लाठियां और डंडों लेकर सड़क पर नजर आए।


स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने कहा कि इलाके में शांति बहाल करने के प्रयास जारी हैं। बड़ी संख्या में लोगों की तलाशी ली गई है। हिंसा और नुकसान की कई घटनाएं सामने आई हैं। इनकी जांच की जा रही है। वीडियो फुटेज में लीसेस्टर के मेल्टन रोड पर एक धर्मस्थल के बाहर एक व्यक्ति को झंडा खींचते हुए दिखाया गया है।

पुलिस ने कहा है कि हिंसा या अव्यवस्था बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 28 अगस्त को दुबई में भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान लीसेस्टर में हिंदू-मुस्लिम के बीच तनाव फैल गया था। उसके बाद से तनाव व हिंसा की छुटपुट घटनाएं जारी हैं।

लीसेस्टर के हिंदुओं का कहना है कि वे शनिवार रात की झड़प व अव्यवस्था से बहुत दुखी और स्तब्ध हैं। पिछले कई दशकों से शहर में सद्भाव से रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों की घटनाओं से चिंतित हैं। संजीव पटेल ने कहा कि हिंदू और जैन समुदाय में और हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों और नेताओं के साथ हम लगातार शांति के प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने लोगों को सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार से सावधान रहने की अपील की।

Share:

Next Post

'सबक सिखाने में 10 मिनट समय भी नहीं लगेगा', TMC के मदन मित्रा ने भाजपा नेताओं को दी धमकी

Mon Sep 19 , 2022
कोलकाता। भारतीय जनता पार्टी द्वारा निकाली गई नबन्ना रैली के दौरान हुई हिंसा के बाद से बंगाल की सियासत में घमासान जारी है। दोनों पार्टियों की तरफ से वार-पलटवार का दौर जारी है। इन सब के बीच टीएमसी नेता मदन मित्रा ने भाजपा नेताओं को धमकी देते हुए कहा कि मार्च के दौरान हिंसा करने […]