टेक्‍नोलॉजी

होंडा मोटर इलेक्ट्रिक वाहनों पर 40 अरब डॉलर करेगी निवेश, 2030 तक लाएगी 30 ईवी मॉडल


नई दिल्ली। जापानी की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी Honda Motor (होंडा मोटर) अगले दशक में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते बाजार के मद्देनजर 5 ट्रिलियन येन (40 अरब डॉलर) (करीब 30 अरब 40 खरब रुपये) का निवेश करेगी। क्योंकि होंडा मोटर नेक्स्ट जेनरेशन की इलेक्ट्रिक कारों की ओर ठोस योजनाओं के साथ बड़े कदम उठाना चाहती है। कंपनी वर्ष 2030 तक 30 ईवी मॉडल लॉन्च करेगी, जिसमें सालाना 20 लाख से ज्यादा वाहनों का उत्पादन होगा।

होंडा साल 2024 में उत्पादन शुरू करने के उद्देश्य से ऑल सॉलिड बैटरी के उत्पादन के लिए एक प्रदर्शन लाइन भी बनाएगी। कंपनी ने पिछले साल जून में अपनी योजनाओं के बारे में पहले ही बता दिया है कि वह गैसोलीन से चलने वाली कारों की बिक्री को साल 2040 तक पूरी तरह से बंद कर देगी। इस एलान के साथ होंडा मोटर सार्वजनिक रूप से ऐसा कहने वाली जापान की पहली वाहन निर्माता कंपनी बन गई है।

तब से, बाद के महीनों में, कंपनी के नव नियुक्त सीईओ तोशीहिरो मिबे ने कंपनी के इलेक्ट्रिक सेगमेंट में आगे बढ़ने की योजनाओं पर जोर दिया है। इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट काफी तेजी से प्रतिस्पर्धी बन गया है। योजना के एक हिस्से के रूप में, होंडा दुनिया के सबसे बड़े ईवी बाजार चीन पर दोहरी मार कर रही है।

पिछले साल अक्तूबर में, होंडा ने चीन में अपनी e:N Series (ई: एन सीरीज) के तहत पांच साल के भीतर 10 ईवी लॉन्च करने की योजना की घोषणा की थी। जिनमें से दो मॉडल की बिक्री इस साल शुरू होने वाली है। इसके अलावा ऑटोमोबाइल दिग्गज ने संकल्प किया है कि साल 2030 के बाद चीन में पेश किए जाने वाले सभी मॉडल इलेक्ट्रिक होंगे। इसने देश में कई डेडिकेटेड ईवी उत्पादन प्लांट की योजना का एलान किया है।

कंपनी इलेक्ट्रिक ट्रांजिशन की अपनी यात्रा में गठजोड़ बनाने पर भी विचार कर रही है। पिछले महीने, होंडा ने ईवी विकसित करने के लिए तकनीकी दिग्गज सोनी के साथ साझेदारी की घोषणा की जो 2025 से बाजार में आ जाएगी। होंडा की मैन्युफेक्चरिंग क्षमता और सोनी के मनोरंजन और सेंसर टेक्नोलॉजी साथ मिलकर बाजार में सफलता के झंडे गाड़ सकती है। इस महीने की शुरुआत में, होंडा ने प्रमुख वैश्विक बाजारों में संयुक्त रूप से किफायती ईवी विकसित करने के लिए जनरल मोटर्स कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है। साथ ही, होंडा ईवी बैटरी उत्पादन के लिए एक अन्य कंपनी के साथ एक जॉइन्ट वेंचर बनाने की संभावना भी तलाश रही है।

Share:

Next Post

इम्युनिटी को कमजोर कर देती हैं ये चीजें, कहीं आप भी तो नहीं करते हैं इनका सेवन?

Tue Apr 12 , 2022
नई दिल्ली। मजबूत इम्युनिटी हम सभी के लिए कितना आवश्यक है, यह कोरोना की विपरीत परिस्थितियों ने सभी लोगों को अच्छी तरह से समझा दिया है। कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से हम सभी ने आहार और दिनचर्या में उन आवश्यक बदलावों पर विशेष ध्यान दिया है, जिसे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने के […]