जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कितना खतरनाक है जीका वायरस? इन लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्‍नोर

नई दिल्‍ली। बारिश का मौसम (rainy season) आते ही मच्छर और उनसे काटने वाली बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है. मच्छरों से फैलने वाली एक खतरनाक बीमारी है जीका वायरस(Zika virus). इसका इंफेक्शन मच्छर के काटने से फैलता है. ये बीमारी एडीज मच्छर से फैलती है, जो दिन के समय ज्यादा एक्टिव रहते हैं. जीका वायरस से होने वाला संक्रमण इतना खतरनाक (dangerous) होता है, कि कई बार इसमें अस्पताल में भर्ती होना पड़ जाता है. अगर किसी प्रेगनेंट महिला को ये संक्रमण (infection) हो जाए तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु के दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है. आइये जानते हैं जीका वायरस के लक्षण और बचाव(symptoms and prevention) क्या है?

क्या है जीका वायरस
जीका वायरस के लिए एडीज की कई प्रजातियां जिम्मेदार हैं. इसमें से एडीज एल्बोपिक्ट्स और एडीज इजिप्टी जिसे येलो फीवर मॉस्किटो के रूप में जानते हैं इनसे जीका वायरस फैलने का खतरा रहता है. इसमें बुखार और मलेरिया(fever and malaria) के मिले जुले लक्षण नज़र आते हैं.


जीका वायरस के लक्षण
बुखार
त्वचा पर रैशेज
जोड़ों में दर्द
मांसपेशियों में दर्द
सिर में दर्द
उल्टी आना

​जीका वायरस से कैसे बचें
मच्छरों से बचाव रखें
इंसेक्ट रिपेलेंट का इस्तेमाल करें
फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें
खिड़की और दरवाजों पर जाली का इस्तेमाल करें.
बिस्तर में मच्छरदानी लगाकर रखें

​वायरस फैलाने से कैसे बचें
यह वायरस बहुत जल्दी दूसरे व्यक्ति तक वायरस को पहुंचाता है. इसलिए संक्रमित व्यक्ति को लक्षण दिखने के बाद करीब 3 सप्ताह तक लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. अनसेफ शारीरिक संबंध बनाने से बचें. जिस इलाके में ये वायरस फैल रहा है वहां जाने से बचें.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना के लिए हैं हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Share:

Next Post

ठाणे की इकलौती पार्षद जो उद्धव ठाकरे के साथ है

Thu Jul 7 , 2022
मुंबई । कौन हैं ठाणे की इकलौती पार्षद (Who is The only Councilor from Thane) जो एकनाथ शिंदे की आंधी में भी (Even in the Storm of Eknath Shinde) उद्धव ठाकरे के साथ है (Who is with Uddhav Thackeray) । यह पार्षद उद्धव ठाकरे के करीबी (Close to Uddhav Thackeray) नेता राजन विचारे की पत्नी […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.