जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

गले में खराश की समस्‍या से हैं परेंशान, तो यह उपाय दिलाएंगे निजात

सर्दियों में कई ऐसी बीमारियां होती हैं जो हमारी सेहत को बिगाड़ सकती है। जैसे, इस मौसम में अगर हम ठंड़ी और खट्टी चीजों का सेवन करते हैं तो हमारे गले में खराश हो सकती है। वहीं, कोरोना काल होने की वजह से गले में खराश होना अच्छी निशानी भी नहीं है, बल्कि इसे कई गंभीर बीमारियों को न्यौता देने के लिए काफी माना जाता है। ऐसे में हमें जरूरत है कि हम अपने बिगड़े गले को जल्द से जल्द ठीक करें। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे असरदार तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपके गले की खराश ठीक होने में काफी मदद मिल सकती है।

अगर आपको गले की खराश को खत्म करना है, तो सबसे पहले आपको सर्दियों में ठंड़ी चीजों का सेवन छोड़कर गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए। जैसे, ठंडे या नॉर्मल पानी की जगह आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी पीने से शरीर में वसा की मात्रा नियंत्रित होने के साथ ही पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है। गर्म पानी में हल्का नमक डालकर उसके गरारे करने से भी खराश को दूर करने में काफी मदद मिलती है। गरारे आप नियमित रूप से रोज रात को सोने से पहले कर सकते हैं। ये गले में हो रहे दर्द को कम करने में भी मदद करते हैं।

तुलसी हमारे शरीर को कई फायदे देती है। इसकी पत्तियों में कफ वात दोष को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। अगर आपके गले में खराश है और आप तुलसी के पत्तों को धोकर उन्हें चबाते हैं, तो आपके गले में आराम मिल सकता है। इसके अलावा एक गिलास पानी में चार-पांच तुलसी के पत्ते और इतनी ही काली मिर्च के दाने डालकर अच्छे से उबालकर उसका काढ़ा तैयार कर लें, और इसको रोज रात सोने से पहले पिएं। इससे आपके गले की खराश दूर हो सकती है। वहीं, अगर आप चाय पीते हैं तो उसमें तुलसी के पत्ते डालकर पिएं। इससे भी गले में आराम मिल सकता है।

 खराश को दूर करने में शहद और काली मिर्च भी आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आपको करना ये है कि एक चम्मच में थोड़ी पिसी हुई काली मिर्च और थोड़ा शहद मिलाकर उसका सेवन करें। इससे आपको आराम मिल सकता है, लेकिन ध्यान रहे कि इसके सेवन के तुरंत बाद पानी न पिएं। इसके अलावा आप गर्म पानी में दो चम्मच सेब के सिरके को मिलाकर पी सकते हैं। सिरके में अम्लीय गुण मौजूद होते हैं, जो गले में मौजूद बैक्टिरियां को मार देते हैं। साथ ही एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नमक डालकर इसका सेवन करें। इससे भी आपके गले में आराम मिलेगा।

अगर आप दूध वाली चाय पीने के शौकीन हैं, तो आप इसकी जगह पर हल्दी वाली चाय पी सकते हैं। हल्दी में कई औषधि गुण होते हैं, जो इंफ्लेमेशन कम करने के साथ ही गले की खराश को ठीक करने में भी कारगर मानी जाती है। हल्दी वाली चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में थोड़ा पानी, अदरक, थोड़ी लौंग और हल्दी डालकर उबाल लें और फिर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपके गले की खराश और गले के दर्द में काफी आराम मिल सकता है।

Share:

Next Post

न्‍यू Renault Kiger कार जल्‍द हो सकती है लांच, जानें संभावित खास फीचर्स

Mon Jan 25 , 2021
आज के इस आधुनिक युग में चार पाहिया वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक वाहन को लांच कर ही है इसकी के साथ ही आज के समय में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी कार की डिमांड बढ़ती जा रही है। इसी वजह से Renault जल्द ही अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger को भारत में लॉन्च करने जा रहा […]