जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

अगर ये 6 चीजें यदि आप में हैं तो आप है बहुत भायग्‍यशाली, पढ़ें

महात्मा विदुर को दूरदर्शी और महान ज्ञाता माना जाता है। क्योंकि महात्मा विदुर महाभारत के प्रमुख पात्रों में से एक हैं। उनकी बुद्धिमत्ता और नीतियों को आज भी पूजा जाता है। आज भी विदुर जी की नीतियों को अपना कर लोग जीवन में आगे बढ़ते हैं।

महात्मा विदुर ने ऐसी 6 चीजों के बारे में बताया है, जिनके होने न होने से व्यक्ति के जीवन में बहुत अंतर आता है। विदुर जी कहते हैं कि व्यक्ति संसार के सभी सुखों को भोग पाता है। कहा जाता है कि यह 6 चीजें जिन व्यक्तियों के पास होती हैं, वह काफी भाग्यशाली होते हैं।

तो आइये जानते हैं विदुर जी की उन्हीं 6 चीजों के बारे में…

1. विदुर नीति के अनुसार, जो स्त्री-पुरुष मीठा बोलते हैं। उनपर मां सरस्वती और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। शास्त्रों के अनुसार, वाणी में मां सरस्वती का वास होता है। कहते हैं कि बुरा और कटु बोलने वाले लोगों का स्वभाव उनकी भाषा की तरह ही बुरा हो जाता है। मधुर वाणी वाले व्यक्ति का भाग्य भी पूरा साथ देता है।

2. विदुर जी दूसरी चीज बताते हुए कहते हैं कि हर माता-पिता की चाह होती है कि उसका पुत्र आज्ञाकारी हो। उसके कुल का नाम रोशन करे। विदुर नीति के अनुसार, अगर संतान आज्ञाकारी नहीं होती है तो वह कुल का नाश कर देती है। ऐसे में जिनकी संतान आज्ञाकारी होती है वह सुखी और भाग्यशाली होते हैं।

3. विदुर जी कहते हैं कि रोगों से शरीर कमजोर पड़ जाता है। बीमार व्यक्ति की मानसिक और शारीरिक क्षमता नष्ट होने लगती है। वह कोई भी काम अच्छे से नहीं कर पाता है। बार-बार बीमार होने के कारण वह धन भी संचित नहीं कर पाता है।

4. विदुर जी के अनुसार, मनुष्य के पास ज्ञान ही एक मात्र ऐसा धन है, जिसे कोई चोरी नहीं कर सकता है। शास्त्रों के अनुसार, ज्ञान ही इंसान ही सबसे बड़ी ताकत है। विदुर जी कहते हैं कि ज्ञान मुश्किल समय में व्यक्ति का हमेशा साथ निभाता है।

5. विदुर जी के अनुसार, व्यक्ति को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए आय के साधन को जुटाना पड़ता है। जिस व्यक्ति के पास आय के साधन नहीं होते हैं, उसे दुर्भाग्यशाली मानते हैं। धनहीन व्यक्ति को अपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए दूसरों के सामने हाथ फैलाने पड़ते हैं।

6. विदुर जी कहते हैं कि एक सफल इंसान के पीछे एक स्त्री का हाथ होता है। कहा जाता है कि एक स्त्री चाहे तो घर को स्वर्ग या नर्क में बदल सकती है। विदुर जी कहते हैं कि जिस व्यक्ति के पास अच्छे स्वभाव और अच्छे आचरण वाली स्त्री होती है, वह व्यक्ति वास्तव में भाग्यशाली होता है।

Next Post

प्रोटीन की कमी को करना चाहतें हैं दूर, तो इन चीजों का करें सेवन

Fri Jan 8 , 2021
‘शाकाहार खाने में मांसाहार की तरह प्रोटीन नहीं होता इसलिए आपको नॉनवेज खाना शुरू कर देना चाहिए’ आपने अपने दोस्तों या फिर किसी ओर को ऐसा ही कुछ कहते हुए सुना होगा कि प्रोटीन की पूर्ति के लिए नॉनवेज खाना बहुत जरूरी है लेकिन फिर भी आपका दिल नॉनवेज खाने को नहीं करता, अगर आपके […]