जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

डाइट में शामिल करे ये फूड्स, कोरोना वैक्‍सीन का साइड इफेक्‍ट होगा कम, आप भी जान लें

आमतौर पर कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) लगवाने पर कुछ साइड इफेक्ट होते हैं। जैसे हाथ में दर्द, सिरदर्द, बुखार, शरीर में दर्द, कमजोरी और थकान, जो आमतौर पर 2-3 दिनों तक रहती है। टीकाकरण के बाद जल्द अपनी दिनचर्या शुरू करने के लिए आपको बस अपने भोजन में कुछ पौष्टिक तत्वों (nutritious elements) को शामिल करना है। इससे आपको टीके के कारण होने वाली थकान या दर्द से निपटने में मदद मिलेगी। आइए आपको 5 बेहतरीन फूड्स के बारे में बताते हैं जो कोविड वैक्सीन के साइड इफेक्ट से राहत दिलाने में कारगर हैं।

हल्दी
हल्दी भारतीय व्यंजनों के लिए एक आवश्यक मसाला है। सरप्लस एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial), एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक (analgesic) और एंटी-फंगल गुणों के साथ हल्दी इम्यून सिस्टम (immune system) को प्रमोट करती है। इसके तत्व बॉडी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

अदरक
अदरक एक प्रमुख मसाला है जो न केवल आपके भोजन स्वादिष्ट बनाएगा बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी जोड़ देगा। अमीनो एसिड और एंजाइमों से भरपूर अदरक आपके तनाव को दूर करते हुए दिमाग को शांत करती है। आप रिलेक्स महसूस करने के लिए इसको अपनी शाम की चाय में भी मिला सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां
पत्तेदार सब्जियों (leafy vegetables) में फाइबर, विटामिन सी, प्रोविटामिन ए कैरोटेनॉयड्स, फोलेट, मैंगनीज आदि होते हैं। ये पोषक तत्व आपको अपने मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करेंगे और आपको कम थकान महसूस होगी। टीकाकरण (vaccination) के बाद स्वास्थ्य के लिए यह सबसे अच्छा सप्लीमेंट है।


पानी से भरपूर फूड्स
ऐसे फूड्स विकल्प चुनें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। यदि आप टीकाकरण के बाद पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहेंगे तो यह आपको शरीर के तापमान और मानसिक स्थिति को भी बनाए रखने में मदद करेगा। पानी से भरपूर खाद्य पदार्थों से पोषण प्राप्त करने से आप तरोताजा रहेंगे। अपने टीकाकरण के बाद डाइट में संतरे, खरबूजे, खीरा आदि को शामिल करने का प्रयास करें।

मल्टीग्रेन
मल्टीग्रेन (multigrain) पाचन तंत्र को हर समय ठीक बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। इससे बेहतर पाचन और आंत स्वास्थ रहेगी। अपनी एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए आपको डाइट में मल्टीग्रेन शामिल करना चाहिए। इसका फाइबर से भरपूर कंटेट स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

आम आदमी को महंगाई का एक और झटका, हेल्थ इंश्योरेंस के लिए देना पड़ेगा ज्यादा प्रीमियम?

Thu Jul 8 , 2021
नई दिल्ली: अगर आपने Employer के जरिए Health Insurance कवरेज लिया हुआ है और हर महीने सैलरी से Group Insurance प्रीमियम के तौर पर उसके पैसे भरते है तो मुमकिन है आपको अपने एंप्लायर के जरिए जारी की गई हेल्थ पॉलिसी के लिए अब ज्यादा प्रीमियम चुकाना पड़े. बीमा कंपनियों ने महंगा किया ग्रुप हेल्थ […]