जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

क्या आपको भी रात में नहीं आती है नींद? तो डाइट में शामिल करें ये फूड

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद और अच्छी नींद जरूरी है। नींद की कमी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालती है। पर्याप्त नींद लेना केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक भी है। नींद की कमी से कई बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही शरीर थका हुआ महसूस करता है। आयुर्वेद में भी नींद महत्वपूर्ण है। रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। अगर आप अच्छी नींद के लिए परेशान हैं तो अपनी डाइट में छोटे बदलाव करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ये कुछ भोज्य पदार्थ हैं जो अच्छी नींद लाने में मदद कर सकते हैं।

दूध
दूध (Milk) में ट्रिपटोफैन, कैल्शियम और विटमिन डी(vitamin D), मेलाटोनिन जैसे तत्व पाएं जाते हैं। ये सभी तत्व बेहतर नींद के लिए आवश्यक हैं। रात में सोने से पहले एक छोटा ग्लास दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाने से और भी स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

बादाम
बादाम में भारी मात्रा में मेलाटोनिन(melatonin) नामक तत्व पाया जाता है। इसका काम आपकी स्लीप साइकिल को सुधारना होता है। बादाम या बादाम का दूध दोनों ही आपके लिए फायदेमंद हैं। इसी तरह आप अखरोट भी ले सकते हैं। अखरोट में मेलाटोनिन, सिरोटोनिन और मैग्ननिशियम (Serotonin and Magnesium) होता है जो रात में बॉडी के रिपेयर वर्क में मदद करता है।

केला
केले को सुपरफूड की श्रेणी में रखा जाता है। इशेंसियल मिनरल (essential mineral) से भरपूर केला बहुत से मिनरल्स जैसे आयोडीन, विटामिन बी 12 और फाइबर से युक्त होता है। इसे दिन या रात कभी भी खाएं ये पेट भरता है और अच्छी नींद लाने में सहायता करता है।


कैमोमाइल टी –
रात में सोने से पहले कैमोमाइल टी (chamomile tea) का सेवन भी किया जा सकता है। इसे पीने से दिमाग और शरीर रिलैक्स होता है, जिससे अच्छी नींद आने की संभावना बढ़ जाती है। इसमें एपिजेनिन नाम का फ्लेवोनॉएड होता है जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है।

स्लीप चॉकलेट –
वर्तमान माहौल को देखते हुए जहां लोगों में एनजाइटी, चिड़चिड़ापन (Anxiety, irritability) आदि काफी बढ़ गया है, हाल ही में लांच हुई स्लीप चॉकलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक आयुर्वेदिक फॉर्मूला है जिसमें कैमोमाइल, अश्वगंधा जैसे विभिन्न तत्व डाले गए हैं। इससे बेहतर नींद आती है।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं । कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

अस्पताल में महिला कर्मचारी का कपड़े बदलते हुए बनाया वीडियो, आरोपी सफाई कर्मी गिरफ्तार

Wed Sep 15 , 2021
शिमला। शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में एक सफाई कर्मचारी ने कपड़े बदल रही एक महिला स्वास्थ्य कर्मी का वीडियो बना लिया। महिला कर्मी की शिकायत पर पुलिस तुरंत कार्रवाई करते हुए हरकत में आई और आरोपी सफाई कर्मी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। यह घटना मंगलवार की […]