जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सर्दियों में Skin Care रूटीन में शामिल करें ये टिप्‍स, डार्क सर्कल की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्‍ली। पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और मुंहासों जैसी समस्याओं से निपटना आसान हो सकता है जब आप इन पर ध्यान देने लगते हैं। हालांकि, डार्क सर्कल्स, स्पॉट्स या पिग्मेंटेशन आपको लंबे समय तक परेशान कर सकते हैं। स्किन हेल्दी या नहीं इसके कुछ संकेत मिलते हैं जिन्हें आपको पहचानना आना चाहिए। स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। डार्क सर्कल, जिन्हें अंडर-आई बैग्स भी कहा जाता है, आंखों के आस-पास काले घेरे होते हैं जो कई कारकों का परिणाम हो सकते हैं। उम्र, आनुवंशिकी और त्वचा के रंग जैसे कारक इलाज योग्य नहीं हो सकते हैं, हालांकि, अपर्याप्त नींद, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और थकान जैसे कारकों को आसानी से मैनेज और निपटाया जा सकता है।

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के तरीके
1. कंसिस्टेंट रहें
एक सुसंगत स्किनकेयर रूटीन होना जरूरी है जिसमें डार्क सर्कल जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अच्छा उपचार शामिल होना चाहिए। ध्यान दें कि अस्वास्थ्यकर परिणामों से बचने के लिए आपका स्किन केयर रूटीन डर्मेटोलॉजी की सलाह पर होना चाहिए।

2. मैनेज लाइफस्टाइल


हेल्दी स्किन और शरीर के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखना जरूरी है। पर्याप्त नींद लेने, धूम्रपान से बचने और आंखों के तनाव को कम करने के तरीकों को अपनाने से काले घेरे से छुटकारा पाने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

3. कोल्ड कंप्रेस
​​कोल्ड कंप्रेस को आंखों पर लगाने से न सिर्फ डार्क सर्कल्स से निपटने में मदद मिलती है बल्कि आंखों के आसपास की सूजन को भी कम किया जा सकता है। आप कोल्ड कंप्रेसर प्रोडक्ट्स के लिए जा सकते हैं या चम्मच से घर पर कोल्ड कंप्रेस आइटम बना सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि दो चम्मच रात भर फ्रिज में रख दें और हर सुबह अपनी आंखों के ऊपरी भाग में लगाएं।

4. खीरा का प्रयोग करें
खीरा और आलू जैसी सब्जियों के स्लाइस काटकर काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। यह एक ताजा प्रभाव उत्पन्न करता है और स्किन को उज्ज्वल करने में भी मदद कर सकता है।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

टिकट न मिलने पर फूट-फूटकर रोए BSP नेता अरशद राणा , 67 लाख रुपये हड़पने का लगाया आरोप

Fri Jan 14 , 2022
मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव (UP Assembly Election) के लिए जहां एक ओर भाजपा में विधायक और मंत्रियों के इस्तीफे देने का सिलसिला जारी है तो वहीं दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी (BSP) की हालत भी कुछ ज्यादा अच्छी नहीं आ रही है, क्योंकि बसपा टिकट की बिक्री का मामला थाने तक पहुंच […]