देश

गुजरात के हीरा कारोबारी पर आयकर का छापा, 500 करोड़ की हेरा-फेरी का खुलासा

नई दिल्ली। गुजरात (Gujrat) के एक हीरा कारोबारी (diamond merchant) के यहां आयकर विभाग (IT Department) ने छापा (Raid) मारा है. व्यापारी के 23 ठिकानों पर की गई इस छापेमारी में 500 करोड़ रुपये से अधिक की हेरा-फेरी पकड़ी गई.
आयकर विभाग (IT Department) के बयान के मुताबिक गुजरात (Gujrat) का ये कारोबारी हीरों की मैन्युफैक्चरिंग और निर्यात (Manufacturing and Exporting) का काम करता है. कारोबारी के सूरत, नवसारी, /मोरबी, वांकानेर और मुंबई में कुल 23 ठिकानों पर 22 सितंबर को छापेमारी और जब्ती की कार्रवाई शुरू की गई.


आयकर अधिकारियों ने जानकारी दी कि इंटेलीजेंस (intelligence) से मिली सूचना के आधार पर इस छापेमारी को अंजाम दिया गया. इस दौरान दस्तावेजों इत्यादि की तलाश में 518 करोड़ रुपये मूल्य के हीरों की अघोषित खरीद-फरोख्त पकड़ी गई.
अधिकारियों ने दावा किया कि इस अघोषित खरीद-फरोख्त से जुड़े दस्तावेजों और आंकड़ों को गुप्त जगहों पर छिपा कर रखा गया था. इनकी देख-रेख का जिम्मा कारोबारी के कुछ ‘विश्वास पात्र कर्मचारियों’ के पास था.
आयकर विभाग के बयान के मुताबिक हीरों के इस अघोषित व्यापार के पैसों का कारोबारी ने प्रॉपर्टी और स्टॉक मार्केट में निवेश किया. वहीं छापे के दौरान विभाग ने बड़ी मात्रा में 1.95 करोड़ रुपये मूल्य की अघोषित ज्वैलरी और नकदी भी जब्त की है. साथ में 8900 कैरट के हीरे जिनका मूल्य 10.98 करोड़ रुपये है, उन्हें भी जब्त किया गया है. विभाग ने कारोबारी से जुड़े लॉकरों की पहचान भी कर ली है.

Share:

Next Post

धोखाधड़ी केस में फंसी Jacqueline Fernandez, ईडी के सामने नहीं हुईं पेश

Sat Sep 25 , 2021
मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस (Bollywood Actress) जैकलीन फर्नांडिस (Jacqueline Fernandez) को शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय Enforcement Directorate (ED) के सामने पेश होना था. कॉनमैन सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग केस (money laundering case) में ईडी(ED) ने जैकलीन फर्नांडिस (Jacqueline Fernandez) को पूछताछ के लिए समन भेजा था. लेकिन एक्ट्रेस ईडी(ED) ऑफिस बयान दर्ज कराने […]