खेल

IND vs AUS: क्या विराट कोहली करेंगे T20I में ओपनिंग? केएल राहुल ने दिया जवाब

नई दिल्ली: टीम इंडिया मंगलवार (20 सितंबर) से मोहाली में शुरू हो रही 3 मैचों की टी20 सीरीज में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के लिए तैयार है. यूएई में एशिया कप 2022 के असफल अभियान के बाद से यह टीम का पहला असाइनमेंट होगा. द्विपक्षीय सीरीज बहुप्रतीक्षित टी20 विश्व कप से पहले ‘मेन इन ब्लू’ के लिए एक ट्रेनिंग की तरह होने जा रही है. हालांकि, इन सबसे ज्यादा चर्चा कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के प्रयोगों पर हो रही है. इस बार यह जोड़ी ओपनिंग, गेंदबाजी और प्लेइंग इलेवन को लेकर कौन से नए प्रयोग करने जा रही है.

जहां तक प्रयोग का सवाल है यह देखना बाकी है कि विराट कोहली सलामी बल्लेबाज के रूप में आते हैं या नहीं. विराट कोहली ने एशिया कप में 71वें शतक के साथ शानदार फॉर्म में वापसी की है. उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए यह शतक जड़ा था. कप्तान रोहित ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि विराट कोहली को तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा, लेकिन अभी तक राहुल की जगह नहीं छेड़ी गई है.

जब विराट कोहली के ओपनिंग को लेकर केएल राहुल से सवाल किया गया तो उन्होंने तटस्थ जवाब दिया. राहुल ने कहा, ”यह सब इस बात पर निर्भर करेगा कि हम किस विपक्ष में खेलते हैं और किस तरह की पिच पर खेलते हैं. साथ ही, हम टीम प्रबंधन द्वारा बनाई गई रणनीति के अनुसार आगे बढ़ेंगे. यहां हर कोई अपना काम करने आया है. आपको वह करने के लिए तैयार रहना होगा, जो आपसे अपेक्षित है. खिलाड़ियों के रूप में हमें इसी के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और हम इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं.”

राहुल ने स्वीकार किया कि टीम ने एशिया कप में गलतियां कीं, जिसके कारण उन्हें जल्दी बाहर होना पड़ा. हालांकि, भारतीय उप-कप्तान ने कहा कि टीम को पता है कि क्या गलत हुआ और वह इससे सीखने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा, ”कौशल के हिसाब से हमारा प्रदर्शन केवल 80-85 प्रतिशत था. हम अभी भी बल्लेबाजी या गेंदबाजी या फील्डिंग में बहुत अच्छे नहीं हैं. कुछ चीजें हैं, जिन्हें हमें ठीक करने की जरूरत है. आप बड़े इवेंट तभी जीत सकते हैं, जब ये सब अच्छे से किया जाए और टीम चैंपियनशिप जीतने के लिए एक साथ आए.”

उन्होंने आगे कहा, ”पिछले साल के टी20 वर्ल्ड कप और इस साल के एशिया कप में की गई गलतियां अलग थीं. हम इस बारे में बहुत स्पष्ट हैं कि क्या गलत हुआ और हम इससे सीखने की कोशिश कर रहे हैं.” बता दें कि टी20 विश्व कप 2021 में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद नया टीम प्रबंधन विभिन्न स्थानों पर युवा खिलाड़ियों को टेस्ट कर रहा है. लगभग एक साल तक लगातार कई खिलाड़ियों को अलग-अलग स्थानों पर टेस्ट किया गया है, जिसके बाद 15 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया. अब उनसे उम्मीद की जा रही है कि वे पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हुई गलतियों को ठीक करेंगे. टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से सामना करना होगा.

Share:

Next Post

1 अक्टूबर को लॉन्च हो सकती है 5G सेवाएं, PM मोदी कर सकते हैं शुरुआत

Tue Sep 20 , 2022
नई दिल्ली: 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद से देश के सभी लोगों को इसका बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि इसका इंतज़ार खत्म होने वाला है. प्रधानमंत्री मोदी 1 अक्टूबर को 5G सेवाओं का लॉन्च कर सकते हैं. अक्टूबर में ही कई शहरों में 5G सेवाएं […]