विदेश

नए अमेरिकी रक्षा बजट में भारत को दी जाएगी तवज्जो, मिल सकते हैं बेहद अत्याधुनिक हथियार

वॉशिंगटन: अमेरिका के एक शीर्ष सीनेटर मार्क वॉर्नर ने बुधवार को कहा कि अमेरिका के लिए वार्षिक रक्षा बजट प्रदान करने वाले कानून ‘राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम’ (NDAA) के तहत पेंटागन को उभरती प्रौद्योगिकी, तत्परता और अन्य सामान के लिए भारत के साथ अपने सहयोग का विस्तार करने की आवश्यकता है.

सीनेट इंटेलिजेंस कमेटी के अध्यक्ष और सीनेट इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष वॉर्नर ने कहा कि एनडीएएए रक्षा और विदेश मंत्रालयों को उभरती प्रौद्योगिकी, संयुक्त अनुसंधान एवं विकास, रक्षा व साइबर क्षमताओं और सहयोग को बढ़ाने का निर्देश देते हुए भारत के साथ संबंध अच्छे बनाना जारी रखेगा. इसमें भारत की रूस निर्मित रक्षा उपकरणों पर निर्भरता को कम करना भी शामिल है.


सीनेट और प्रतिनिधि सभा की संयुक्त समिति के एनडीएए के मसौदे को लेकर एक समझौते पर पहुंचने के बाद सीनेटर के कार्यालय ने कहा कि ये प्रावधान भारत के साथ रक्षा साझेदारी के महत्व को रेखांकित करने और रक्षा प्रणालियों में विविधता लाने के लिए भारत के त्वरित प्रयासों का समर्थन करने की दिशा में वॉर्नर की कोशिशों का समर्थन करते हैं. इसे अभी कांग्रेस के दोनों सदन में औपचारिक रूप से पारित किया जाना बाकी है.

Share:

Next Post

बिक चुका है लाखों भारतीयों का डेटा, फिंगरप्रिंट से लेकर लॉगिन तक की जानकारियां शामिल

Thu Dec 8 , 2022
नई दिल्ली: दुनियाभर में अब तक करीब 50 लाख लोगों का डेटा चोरी हो चुका है और इनकी बिक्री बॉट मार्केट में हो चुकी है. इनमें से भी 600,000 लोग भारत से हैं. इस आंकड़े के साथ भारत सबसे ज्यादा प्रभावित देश की लिस्ट में है. ये जानकारी VPN सर्विस प्रोवाइडर NordVPN के हवाले मिली […]