विदेश

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर यूरोप में भारतवंशियों ने मनाया जश्न, विदेशी भी लगा रहे जय श्रीराम के नारे

बुडापेस्ट (budapest) । राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratistha) को लेकर यूरोप (Europe) में भी धूम मची है. भारतीय समुदाय (Indian community) ने हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में जमकर जश्न मनाया. लोगों ने हाथों में तिरंगा और भगवा झंडा लेकर जय श्रीराम के गाने पर खूब डांस किया. सामने आए तस्वीरों में देखा जा सकता है कि भारतीय लोग किस तरह जश्न में डूबे हैं. जश्न में बच्चे, महिलाएं और सभी उम्र के लोग शामिल हुए. लोगों ने स्पेशल पूजा और हवन का भी आयोजन किया.

हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में समुद्र किनारे बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए और जय श्रीराम के नारे लगाए. साथ ही राम का झंडा बुलंद किए और तिरंगा झंडा भी लहराए. विदेशी लोग भी जश्न में शामिल हुए और सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि वे भी जय श्रीराम के नारे लगा रहे हैं. भारतीय लोगों ने यहां रघुपति राघव राजाराम पतित पावन सीताराम भजन भी गाए.


प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बुडापेस्ट में भी होगा जश्न
बुडापेस्ट में रह रहे भारतीयों ने रविवार को अपने घरों में स्पेशल हवन का भी आयोजन किया. शाम 5 बजे के बाद से ही हवन कार्यक्रम चल रहा है. भारतीय समुदाय ने विशेष पूजा का भी आयोजन किया, जिसमें बताया जा रहा है कि बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए. रविवार को दोपहर के बाद से ही बुडापेस्ट में जगह-जगह पर लोगों ने राम झंडे के साथ खुशियां मनाई. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान बुडापेस्ट में भी भारतीय समुदाय ने कार्यक्रम का प्लान बनाया है.

22 जनवरी को 12.20 बजे शुरू होगा प्रतिष्ठा समारोह
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी की तारीख शेड्यूल है. राम मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक 12.20 बजे कार्यक्रम की शुरुआत होगी. प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकेंड का महूर्त है. यजमान के रूप में तमाम वर्गों के 14 जोड़ों को आमंत्रित किया गया है, जो पूजा कार्यक्रमों में शामिल होंगे. इससे पहले अयोध्या से लेकर पूरे देश और पूरी दुनिया में इसका जश्न मनाया जा रहा है.

Share:

Next Post

गुना : जनसभा के दौरान सिंधिया ने कलेक्‍टर को लगाई फटकार, कहा- जाओ, SP को बुलाकर लाओ

Mon Jan 22 , 2024
गुना (Guna) । केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Minister Jyotiraditya Scindia) एक जनसभा को संबोधित करने के लिए गुना पहुंचे थे. मंच पर पहुंचने के बाद जैसे ही सिंधिया ने माइक पकड़ा, कलेक्टर और एसपी (Collector and SP) को फटकार लगा दी. कलेक्टर से कहा, ‘मंच पर ही खड़े रहने का’. इसके बाद कलेक्टर अमनवीर […]