बड़ी खबर व्‍यापार

अगले साल कम रहेगी भारत के ग्रोथ की रफ्तार, दुनिया की इस बड़ी रेटिंग एजेंसी ने दिया झटका

नई दिल्ली: S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने सोमवार को देश के आर्थिक ग्रोथ के अनुमान को घटा दिया है. रेटिंग्स एजेंसी ने वित्त वर्ष 2023 के लिए GDP Growth के अनुमान को 30 बेसिस प्वॉइंट्स घटाकर 7 फीसदी कर दिया है. वित्त वर्ष 2024 के लिए, अनुमान को 50 बेसिस प्वॉइंट्स घटाकर 6 फीसदी कर दिया गया है. इससे पहले रेटिंग एजेंसी ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत की Economic Growth को 7.3 फीसदी पर रखा था. इसके साथ वित्त वर्ष 2022 के आखिर तक महंगाई के 6 फीसदी के ऊपरी स्तर से ज्यादा बने रहने की उम्मीद है.

भारत पर वैश्विक सुस्ती का पड़ेगा कम असर
S&P ग्लोबल रेटिंग्स में एशिया-पैसेफिक चीफ इकोनॉमिस्ट Louis Kuijs ने कहा कि वैश्विक सुस्ती का घरेलू मांग पर आधारित अर्थव्यवस्थाओं जैसे भारत पर कम असर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि भारत का आउटपुट वित्त वर्ष 2022-2023 में 7 फीसदी की दर से बढ़ेगा. उन्होंने बताया कि अगले वित्त वर्ष में ग्रोथ रेट 6 फीसदी रहेगी.

भारतीय अर्थव्यवस्था 2021 में 8.5 फीसदी की दर से बढ़ी थी. एशिया पैसेफिक के लिए तिमाही इकोनॉमिक अपडेट में, S&P ने कहा था कि कुछ देशों में, कोरोना से घरेलू डिमांड में आई रिकवरी को आगे बढ़ना होगा. और इसे भारत में अगले साल ग्रोथ को सपोर्ट करना चाहिए.

महंगाई RBI के स्तर से रहेगी ज्यादा: रेटिंग एजेंसी
रेटिंग एजेंसी ने मौजूदा वित्त वर्ष में महंगाई औसतन 6.8 फीसदी रहने का अनुमान जताया है. इसके अलावा एजेंसी ने कहा है कि आरबीआई की बेंचमार्क ब्याज दर मार्च 2023 तक 6.25 फीसदी की दर से बढ़ेगी. बढ़ती महंगाई को काबू में करने के लिए, केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में 1.9 फीसदी की बढ़ोतरी करके इसे तीन साल के सबसे ऊंचे स्तर 5.9 फीसदी पर पहुंचा दिया था. भारत की खुदरा और थोक महंगाई अक्टूबर में साल के ज्यादातर समय के लिए ज्यादा रहने के बाद गिर गई थी. ऐसा फरवरी में रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद सप्लाई चैन में रूकावटों के आने के बाद हुआ था.

इससे पहले मूडीज ने पिछले हफ्ते कहा था कि भारत में अगले साल ग्रोथ की रफ्तार धीमी रह सकती है. रेटिंग एजेंसी का कहना था कि आने वाले साल में एशिया प्रशांत क्षेत्र में मंदी की उम्मीद नहीं है. मूडीज के मुताबिक, हालांकि, इस क्षेत्र को ज्यादा ब्याज दरों और धीमी ग्लोबल ट्रेड ग्रोथ की वजह से रूकावटों का सामना करना पड़ेगा. मूडीज ने यह बात गुरुवार को अपने विश्लेषण में कही थी, जिसका शीर्षक APAC आउटलुक: अ कमिंग डाउनशिफ्ट है.

Share:

Next Post

Elon Musk ने कहा- Twitter के पास होंगे 1 अरब यूजर्स, विवादों के बाद भी कायम रहेगा जलवा

Mon Nov 28 , 2022
नई दिल्ली: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter के नए मालिक Elon Musk अगले कुछ दिनों में Blue Tick Verification के लिए पैसे वसूलने की तैयारी में है जिससे ट्विटर यूजर्स काफी निराश हैं. इस वजह से कई यूजर्स दूसरे प्लेटफॉर्म की तरफ भी शिफ्ट हो रहे हैं. एक तरफ यूजर्स ट्विटर छोड़ दूसरे प्लेटफॉर्म की तरफ स्विच […]