विदेश

भूकंप के झटकों से दहल उठा इंडोनेशिया, इतनी रही तीव्रता

नई दिल्ली: इंडोनेशिया (Indonesia) सोमवार को भूकंप (Earthquake) के झटकों से दहल उठा. भूकंप के झटके (Tremors of earthquake) टरनेट में महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने (Richter scale) पर भूकंप की तीव्रता 6.0 रही. इससे पहले इंडोनेशिया में इसी साल अप्रैल में भूकंप के झटके लगे थे. इंडोनेशिया की जियोफिजिक्स एजेंसी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई थी. इस भूकंप के साथ ही करीब दो घंटे तक सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी गई थी. सुनामी की चेतावनी जारी होते ही स्थानीय अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्र के निवासियों को तुरंत तट से दूर जाने का निर्देश देने के लिए कहा गया था. हालांकि इसे बाद में हटा लिया गया. यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने पहले भूकंप की तीव्रता 6.9 बताई थी.

धरती के अंदर सात टेक्टोनिक प्लेट्स हैं. ये प्लेट्स लगातार घूमती रहती हैं. जब ये प्लेट आपस में टकराती हैं, रगड़ती हैं. एकदूसरे के ऊपर चढ़ती या उनसे दूर जाती हैं, तब जमीन हिलने लगती है. इसे ही भूकंप कहते हैं. भूकंप को नापने के लिए रिक्टर पैमाने का इस्तेमाल करते हैं. जिसे रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल कहते हैं.


रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल 1 से 9 तक होती है. भूकंप की तीव्रता को उसके केंद्र यानी एपीसेंटर से नापा जाता है. यानी उस केंद्र से निकलने वाली ऊर्जा को इसी स्केल पर मापा जाता है. 1 यानी कम तीव्रता की ऊर्जा निकल रही है. 9 यानी सबसे ज्यादा. बेहद भयावह और तबाही वाली लहर. ये दूर जाते-जाते कमजोर होती जाती हैं. अगर रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7 दिखती है तो उसके आसपास के 40 किलोमीटर के दायरे में तेज झटका होता है.

Share:

Next Post

इंदौर पुलिस ने अशनीर ग्रोवर के खिलाफ दर्ज की FIR

Mon Sep 11 , 2023
इंदौर। इंदौर (Indore) की सफाई व्यवस्था को लेकर भारत पे के पूर्व सह फाउंडर अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover, former co-founder of Bharat Pay) को विवादित टिप्पणी (controversial comment) करना भारी पड़ गया है। इंदौर पुलिस (Indore Police) ने ग्रोवर के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है। ग्रोवर ने इंदौर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा […]