विदेश

इराक के उत्तर-पूर्व कुर्दिस्तान क्षेत्र में IRGC ने किया हमला, 13 लोगों की मौत, 58 घायल

इराक । एक रिपोर्ट के मुताबिक ईरान (Iran) के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) द्वारा इराक के उत्तर-पूर्व कुर्दिस्तान क्षेत्र में मिसाइल और ड्रोन (missiles and drones) से अटैक (attack) किया गया है. हमलों में 13 लोगों की मौत (Death) हो गई और 58 घायल (Injured) हो गए हैं.

जानकारी के अनुसार, बुधवार सुबह मिसाइलों और आत्मघाती ड्रोन के साथ इराकी कुर्दिस्तान में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) हमला किया गया. सूत्रों के अनुसार, एक अमेरिकी नागरिक उमर “चिचो” महमूदज़ादेह हमलों में मारा गया था. IRGC ने दावा किया कि वह कोमाला पार्टी और कुर्दिस्तान फ्रीडम पार्टी का नाम लेते हुए “अलगाववादी आतंकवादी समूहों” के खिलाफ हमले शुरू कर रहा था.

आईआरजीसी ने कहा कि यह तब तक समूहों के खिलाफ अभियान जारी रखेगा जब तक कि “खतरे को प्रभावी ढंग से खदेड़ नहीं दिया जाता है और आतंकवादी समूहों के मुख्यालय को नष्ट नहीं कर दिया जाता है और क्षेत्र के अधिकारी अपने दायित्वों और जिम्मेदारियों को पूरा नहीं करते हैं.

आईआरजीसी के डिप्टी कमांडर का दावा
आईआरजीसी के डिप्टी कमांडर अब्बास नीलफोरुशान ने बुधवार को बताया कि इराकी कुर्दिस्तान के खिलाफ हमले “प्रति-क्रांतिकारियों” के खिलाफ किए गए थे, जिन्होंने “अशांति और असुरक्षा पैदा करने के लिए देश पर हमला किया और घुसपैठ की. नीलफोरौशन ने दावा किया कि हाल के दिनों में ईरान में व्यापक विरोध प्रदर्शनों में इराकी कुर्दिस्तान के समूहों ने “सबसे बड़ी भूमिका निभाई”.

यूएस सेंट्रल कमांड (CENTCOM) ने कहा कि उसने बुधवार को एरबिल के उद्देश्य से एक ईरानी ड्रोन को मार गिराया. CENTCOM ने कहा, ‘हमलों में कोई भी अमेरिकी सेनिक घायल या मारे नहीं गया है. अमेरिकी उपकरणों को कोई नुकसान नहीं हुआ है.’

Share:

Next Post

देश में 19 करोड़ लोग रोजाना सोते हैं भूखे, फिर भी खाने की बर्बादी में दूसरे नंबर पर भारत, देखें आंकड़े

Thu Sep 29 , 2022
नई दिल्ली। भारत (India) समेत कई विकसित और विकासशील देशों (developed and developing countries) में खाने की बर्बादी बड़ी समस्या है. इस मामले में चीन (China) के बाद भारत दूसरा ऐसा देश है, जहां खाने की सबसे ज्यादा बर्बादी होती है. यह उस सदी में हो रहा है जहां दुनिया में लगभग 83 करोड़ लोग […]