विदेश

Gaza पट्टी पर Israeli सेना का दो तरफा हमला, हमास के 4 कमांडरों समेत कई आतंकी ढेर

जेरुसलम (Jerusalem)। इस्राइली सेना (israeli army) ने उत्तरी गाजा पट्टी (Northern Gaza Strip) में जमीनी अभियान (ground campaign) के साथ हवाई हमले भी बढ़ा दिए हैं। इस्राइली सैनिकों (israeli soldiers) ने टैंक-बख्तरबंद गाड़ियों (tanks-armored trains) के साथ गाजा के मुख्य मार्गों व रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों पर मोर्चा संभाल लिया है।

उत्तरी-दक्षिणी गाजा पट्टी को जोड़ने वाले हाईवे पर भी टैंक तैनात हैं। गाजा पर दोतरफा हमले जारी हैं। वहीं, लेबनान में हिज्बुल्ला व सीरिया में ईरान समर्थित आतंकी समूह के ठिकानों पर भी बम बरसाए हैं।


इस्राइली सेना ने कहा, उसने गाजा के पूरब-पश्चिम से हमले किए हैं। लड़ाकू विमानों ने हमास के 600 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया है। इस्राइली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा, हम जमीन के रास्ते आगे बढ़ रहे हैं और सेना व आतंकियों में सीधी लड़ाई भी हो रही है। हमलों में चार शीर्ष कमांडर समेत दर्जनों आतंकी मारे गए हैं।

हमास के सेंट्रल कैंप में उसकी नौसेना का प्रमुख जमील बाबा, हमास की एंटी-टैंक इकाई का कमांडर मुहम्मद सफादी, इसी बटालियन का एक और कमांडर मुआमन हेगाजी और हमास के हथियार निर्माण मुख्यालय में वरिष्ठ कमांडर मुहम्मद अवदल्लाह शामिल है। हमास और इस्लामी जिहाद की वेस्ट बैंक के जेनिन में भी इस्राइली सेना से जंग जारी है। यहां 110 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं।

सबसे बड़ी सहायता खेप पहुंची
दीर अल-बलाह। इस्राइल-हमास युद्ध में अब तक सहायता की सबसे बड़ी खेप के साथ 3 दर्जन ट्रक गाजा में दाखिल हुए हैं। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने इस सहायता को अपर्याप्त बताया है। झड़प के चलते सामग्री नहीं बंट पा रही है।

यह सीरिया को जवाब
इस्राइल ने कहा कि सीरिया में ईरान समर्थित आतंकी समूह की तरफ से गोलन पहाड़ी पर रॉकेट दागे गए। जवाब में इस्राइली लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी सीरिया में कई ठिकानों पर बम बरसाए। इसमें लॉन्चर समेत कई सैन्य बुनियादी ढांचे ध्वस्त हो गए। हमले में इराक की तरफ से पूर्वी सीरिया में प्रवेश कर रहे तीन ट्रक नष्ट हो गए। आतंकियों ने भी सीरिया में अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर रॉकेट दागे।

अब तक 8,306 फलस्तीनी मारे गए
इस्राइल के हमले में अब तक 8,306 फलस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से 304 लोग गत एक दिन में मरे हैं। मृतकों में 3,457 बच्चे व 2,136 महिलाएं हैं। 21,048 लोग घायल हुए हैं और 1,950 नागरिक लापता हैं।

हमास के कब्जे से बंधक महिला सैनिक को छुड़ाया
इस्राइली सेना ने गाजा में जमीनी सैन्य कार्रवाई के दौरान एक बंधक को छुड़ाने का दावा किया है। सेना ने कहा है कि हमास के कब्जे से जिस बंधक को मुक्त कराया गया है वह सैनिक है। 7 अक्तूबर को दक्षिणी इस्राइली कस्बों और शहरों पर हमले के दौरान हमास आतंकी 240 लोगों को बंधक बना ले गए थे, जिनमें कई सैनिक हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने जताई हवाई हमलों की आशंका
इधर, संयुक्त राष्ट्र और चिकित्सा कर्मचारियों ने अस्पतालों के करीब हवाई हमलों पर आशंका व्यक्त की, जहां हजारों फलस्तीनियों ने हजारों घायलों के साथ आश्रय मांगा है। राहत कर्मियों ने कहा कि गाजा पहुंचने वाला मानवीय सहायता का सबसे बड़ा काफिला अभी भी जरूरतों से काफी कम है।

वर्तमान में
1. गाजा में इंटरनेट, फोन सेवा धीरे-धीरे लौट रही है।
2. तेल अवीव से विमान में सवार इजराइलियों की तलाश में भीड़ द्वारा दागेस्तान हवाईअड्डे पर धावा बोलने के बाद पुतिन ने बैठक बुलाई ।
3. हमास के हमले से आहत इज़रायली मीडिया , इज़रायल के संदेश का संचारक बन गया।
4. बिडेन का कहना है कि युद्ध समाप्त होने के बाद मध्यपूर्व के नेताओं को दो-राज्य समाधान पर विचार करना चाहिए।
5. वॉचडॉग समूह का कहना है कि जिस हमले में वीडियोग्राफर की मौत हुई, उसने लेबनान के पत्रकारों को ‘स्पष्ट रूप से निशाना बनाया’ ।

Share:

Next Post

करवा चौथ पर देशभर में होगा 15000 करोड़ रुपये का कारोबार, खरीदारी के लिए सजे बाजार

Tue Oct 31 , 2023
नई दिल्ली। करवा चौथ का त्योहार एक नवंबर यानी बुधवार को मनाया जाएगा। इस पर्व पर खरीदारी के लिए बाजारों में काफी रौनक दिख रही है। अनुमान है कि करवा चौथ पर देशभर में 15,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार होगा। अकेले दिल्ली में करीब 1,500 करोड़ रुपये की खरीद-बिक्री होने की उम्मीद है। […]