बड़ी खबर मध्‍यप्रदेश

जस्टिस संजीव सचदेवा एमपी हाई‌ कोर्ट में पदस्थ, दिल्ली हाई‌ कोर्ट ‌से मध्य प्रदेश ट्रांसफर

नई दिल्ली।चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) चंद्रचूड़ (Chandrachur) की सलाह पर दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) के 2 जजों का ट्रांसफर हुआ है. जिसमें जस्टिस संजीव सचदेवा (Sanjeev Sachdeva) का नाम भी शामिल है. जस्टिस संजीव सचदेवा का एमपी हाईकोर्ट (MP High Court) में ट्रांसफर हुआ है. वहीं जस्टिस वी कामेश्वर राव को कर्नाटक भेजा गया है.

केंद्र सरकार के न्याय विभाग (Department Of Justic) ने अलग-अलग अधिसूचना जारी कर ट्रांसफर किया है. इसमें बताया गया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की सलाह पर दिल्ली हाईकोर्ट के दो जजों के ट्रांसफर किए हैं. बता दें जस्टिस सचदेवा ने 3 मार्च 2024 को एक पत्र लिखकर किसी भी हाईकोर्ट में ट्रांसफर किए जाने की इच्छा जाहिर की थी.

कौन हैं जस्टिस संजीव सचदेवा
संजीव सचदेवा अभी दिल्ली हाईकोर्ट में पदस्थ थे. अब वे एमपी हाईकोर्ट में पदस्थ हो गए. 1986 में बेसिक कोर्स के साथ पर्सनल कंप्यूटिंग और 1986-87 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (एनआईआईटी) से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन कोर्स किया.

दिल्ली विश्वविद्यालय से 1988 में कानून में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. वे 1 अगस्त 1988 को बार काउंसिल ऑफ दिल्ली के में वकील के रूप में नामांकित हुए. इसके बाद 1992 में वे इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस लीगल स्टडीज, लंदन विश्वविद्यालय में कॉमनवेल्थ यंग लॉयर्स कोर्स में भाग लिया.

इस दौरान उन्होंने इंग्लैंड में सॉलिसिटर और बैरिस्टर के साथ काम किया. जून 1995 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय के रिकॉर्ड पर एक वकील के रूप में योग्यता प्राप्त की. वे में दिल्ली उच्च न्यायालय, झारखंड के उच्च न्यायालय, हैदराबाद के उच्च न्यायालय, पंजाब और हरियाणा के उच्च न्यायालय और इम्फाल के उच्च न्यायालय में वे वकीलों को प्रशिक्षण दे चुके हैं.

Share:

Next Post

MP में जानलेवा साबित हो रही भीषण गर्मी, ग्वालियर जिले में हीट स्टोक से पांच लोगों की मौत

Thu May 30 , 2024
भोपाल (Bhopal)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भीषण गर्मी (Severe heat) जानलेवा साबित हो रही है। ग्वालियर (Gwalior) जिले में भीषण गर्मी (Severe heat) के बीच पांच लोगों (five people) की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मृतकों में दो बच्चे भी शामिल हैं। डॉक्टर का कहना है कि दोनों बच्चों की मौत लू लगने […]