इंदौर न्यूज़ (Indore News) मध्‍यप्रदेश

इंदौर चिड़ियाघर में गूंजी ‘किलकारी’, अफ्रीकन जेब्रा ने फॉल्स को दिया जन्म; जामनगर से आया था जोड़ा

इंदौर। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की आर्थिक राजधानी इंदौर (Indore) के चिड़ियाघर (Zoo) में एक नया मेहमान आया है। रविवार रात अफ्रीकन जेब्रा (african zebra) ने जन्म लिया। जू के अधिकारियों के अनुसार जेब्रा और मां दोनों स्‍वस्‍थ हैं। इसी के साथ जेब्रा की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। इस साल जनवरी में एक्सचेंज प्रोग्राम (Exchange Program) के तहत इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय (Kamla Nehru Zoological Museum) ने व्हाइट टाइगर के बदले यह अफ्रीकन जेब्रा मंगाए थे। जेब्रा के जोड़े को गुजरात के जामनगर से लाया गया था।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Agniban (@dainik_agniban)


इंदौर जू मैनेजमेंट के अनुसार जेब्रा ने रविवार रात करीब साढ़े 10 बजे बच्‍चे को जन्‍म दिया। शावक (बेबी जेब्रा) और उसकी मां दोनों स्वस्थ हैं और उन्हें विशेष देखरेख में रखा गया है। मैनेजमेंट ने कहा कि मध्य प्रदेश में पहली बार किसी अफ्रीकन जेब्रा ने जन्म लिया है। पूरे प्रदेश में जेब्रा सिर्फ इंदौर के चिड़ियाघर में है। फिलहाल, बेबी जेब्रा चहलकदमी करते हुए नजर आ रहा है।

कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय प्रबंधन का मानना है कि जेब्रा का यह शावक चिड़ियाघर के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। हमें उम्मीद है कि यह पर्यटकों को आकर्षित करेगा। पर्यटकों के लिए यह एक नई रोचकता होगी और खासकर बच्चों के लिए यह अनुभव अत्यंत रोमांचक होगा। पर्यटक जल्द ही इसके दीदार कर सकेंगे।

Share:

Next Post

जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में सर्च ऑपरेशन पूरा, ढेर हुए आतंकी के पास से मिले चीनी उपकरण

Mon Jun 24 , 2024
डेस्क: जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर सेक्टर में पिछले 2 दिनों से चल रहा सर्च ऑपरेशन अब खत्म हो गया है. एनकाउंटर में सुरक्षा बलों ने एक आतंकवादी को मार गिराया. इस एनकाउंटर के जरिए यह बात सामने आई है कि पाकिस्तानी सेना के लिए बनाए गए चीनी दूरसंचार उपकरणों का इस्तेमाल अब भारत में आतंकी […]