बड़ी खबर

Manipur: भीड़ ने की IRB कैंप से गोला-बारूद लूटने की कोशिश, एक की मौत, 4 जवानों समेत 16 घायल

इंफाल (Imphal) । हिंसाग्रस्त मणिपुर (Violence-hit Manipur) में मंगलवार को भीड़ ने इंडियन रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के कैंप (Indian Reserve Battalion (IRB) Camps) से हथियार और गोला बारूद लूटने (attempt to loot arms and ammunition) की कोशिश की। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) (Border Security Force – BSF) और असम राइफल्स (Assam Rifles) के जवानों ने भीड़ को कैंप में घुसने से रोकने की कोशिश की तो हिंसा भड़क गई। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए जवानों को फायरिंग करनी पड़ी़, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई घायल हो गए। भीड़ की तरफ से की गई फायरिंग में चार जवान भी घायल हुए हैं।

सूत्रों के अनुसार, घटना सुबह करीब 10 बजे की है। मैतेई समुदाय के करीब हजार से अधिक लोगों की भीड़ थौबल जिले में तीसरे आईआरबी (3rd IRB) कैंप के पास जमा हुई थी। पहले भीड़ ने कैंप के गेट नंबर एक पर तैनात पुलिसकर्मियों से कुछ बातचीत की। उसके बाद अचानक हथियार व गोला बारूद लूटने के लिए कैंप में घुसने की कोशिश करने लगी। जवानों ने भीड़ को रोकने के लिए पहले आंसू गैस और फिर रबर की गोलियां चलाईं।


भीड़ की तरफ से फायरिंग होने लगी तो जवानों को भी जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी। इससे भीड़ में से एक नागरिक व्यक्ति की मौत हो गई और करीब 12 लोग घायल हो गए। इसमें असम राइफल्स के एक और बीएसएफ के तीन जवान घायल हुए हैं। भीड़ ने असम राइफल्स के एक वाहन में भी आग लगा दी। बाद में थौबल जिले में ही एक जवान के घर में भी आग लगा दी गई। इलाके में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

असम राइफल्स के वाहन को भीड़ ने लगाई आग
सूत्रों के मुताबिक असम राइफल्स के एक वाहन को भी भीड़ ने आग लगा दी। घटना में एआर का एक और बीएसएफ के तीन जवान घायल हो गए। कथित तौर पर भीड़ ने सैनिकों पर भी गोलीबारी की। सूत्रों के मुताबिक शाम को थौबाल जिले में ही एक जवान के घर को भीड़ ने आग लगा दी। इस बीच, बीएसएफ और आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) की एक टीम इलाके में पहुंची और आसपास के इलाकों में गश्त कर रही है। स्थिति अभी नियंत्रण में बताई जा रही है।

मणिपुर में आज से खुलेंगे स्कूल
मणिपुर में बुधवार से पहली से आठवीं कक्षा तक के स्कूल फिर खुलने जा रहे हैं। राज्य के शिक्षा विभाग की तरफ से एक दिन पहले ही यह घोषणा की थी। सीएम एन बीरेन सिंह ने कहा कि राज्य में सुरक्षा इंतजाम और कड़े किएं हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा बलों और अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। उधर, मणिपुर में सोमवार रात उपद्रवियों ने चुराचांदपुर जिले में कुकी नेता के घर में आग लगा दी। हालांकि, सोंगपी में केएनओ के प्रवक्ता सेलेन हाओकिप के घर लगाई गई इस आग में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है।

Share:

Next Post

Twitter के खिलाफ चार देशों में हुआ मुकदमा, बकाया बिल नहीं भरने का आरोप

Wed Jul 5 , 2023
वाशिंगटन (Washington)। बकाया बिल (outstanding bills) न भरने (not paying) को लेकर ट्विटर (Twitter) पर चार देशों में मुकदमा (sued in four countries) हुआ है। लंदन, डबलिन, सिडनी और सिंगापुर में दिग्गज सोशल मीडिया के कार्यालय हैं। एलन मस्क (Elon Musk) के स्वामित्व वाली कंपनी पर सिडनी स्थित इन्फ्रास्ट्रक्चर फर्म (Sydney based infrastructure firm) ने […]