टेक्‍नोलॉजी विदेश व्‍यापार

Meta: नई सौगात, अब व्हॉट्सएप यूजर्स को मिलेगा एआई सुविधा का लाभ

नई दिल्ली (New Delhi)। चैटिंग करने के लिए आमतौर पर लोग व्हॉट्सएप प्लेटफॉर्म (WhatsApp platform.) का ही इस्तेमाल करते हैं। मेटा के अधीन आने वाला व्हॉट्सएप (WhatsApp) लोगों की जिंदगी से काफी ज्यादा जुड़ चुका है। ऐसे में जब भी इसमें कोई नया अपडेट या फीचर (New update or feature) आता है तो यूजर्स (WhatsApp users ) काफी उत्साहित हो जाते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हॉट्सऐप ने हाल ही में लोगों को एक खुशखबरी दी है। दरअसल मेटा (Meta) ने नए एआई पावर्ड फीचर (New AI powered features.) को प्रदर्शित किया है। इसके तहत अब व्हॉट्सएप यूजर्स को मेटा एआई सुविधा का लाभ मिलेगा। हालांकि, अभी ये सुविधा कुछ ही यूजर्स तक सीमित की गई है।


अब व्हॉट्सएप पर कर सकते हैं एआई से बात
इस एआई मॉडल के साथ बातचीत करते वक्त ऐसा लगेगा, जैसे आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ साधारण तौर पर बातचीत करते हैं। आपको बता दें कि इसका कस्टम मॉडल लाइमा-2 एक जेनरेटिव टेक्स्ट मॉडल है। साथ ही मेटा का लार्ज लैंग्वेज मॉडल बिना किसी रुकावट के सामान्य चैट का अनुभव बेहतर करेगा। मेटा ने माइक्रोसॉफ्ट बिंग के साथ रणनीतिक साझेदारी की है, ताकि टेक्स्ट आधारित वार्तालाप को फिर से रियल टाइम जानकारी के जरिए हासिल किया जा सकें।

व्हॉट्सएप पर ऐसे कर सकते हैं मेटा एआई का उपयोग
व्हॉट्सएप पर मेटा एआई फीचर सुविधा का लाभ फिलहाल कुछ ही यूजर्स तक पहुंचा है। खबरों में बताया जा रहा है कि मेटा एआई फीचर को बीटा वर्जन में उतारा गया है। आप इस फीचर को अंग्रेजी भाषा के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसका उपयोग करने के लिए आपको इसके ऑइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नई विंडो खुल जाएगी। इसके बाद आपको सभी शर्तों को मानना होगा। फिर एक टेप्लेट को चुनना होगा, इसके बाद आप अपने सवाल मेटा एआई चैटबॉट से पूछ सकते हैं।

फोटो जेनरेशन टूल की जानकारी
मेटा एआई टूल का सबसे अलग फीचर है, फोटो जेनरेशन टूल के जरिए कुछ ही पलों में टेक्स्ट प्रोम्प्ट के जरिए फोटो तैयार हो जाएगी। साथ ही आप अपनी पसंद के मुताबिक, टेक्स्ट प्रोम्प्ट चुन सकते हैं। मेटा का ये फीचर चैट समूह में भी काम करता है। फिलहाल कंपनी ने इस सुविधा को अमेरिका तक ही सीमित रखा है।

Share:

Next Post

ईरान ने इजराइल पर दो सौ से अधिक मिसाइल और ड्रोन दागे, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुलाई आपात बैठक

Sun Apr 14 , 2024
तेहरान/ तेल अवीव । ईरान ने इजराइल पर दो सौ से अधिक मिसाइल और ड्रोन दागे हैं। इजराइल का दावा है कि ईरान की तरफ से किए गए ज्यादातर मिसाइल और ड्रोन को इजराइल डिफेंस सिस्टम ने हवा में मार गिराया गया। इजराइल के डिफेंस फोर्स बेस को कुछ नुकसान पहुंचा है। उधर, संयुक्त राष्ट्र […]