विदेश

अनिश्चितताओं के बीच नेपाल में होंगे मध्यावधि चुनाव, कार्यक्रम का ऐलान

काठमांडू। नेपाल(Nepal) में तमाम अनिश्चितताओं के बीच मध्यावधि चुनाव(mid term election) होंगे। नेपाल चुनाव आयोग (Nepal Election Commission) ने सोमवार को मध्यावधि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा(announcement of mid-term election schedule) की है। हालांकि प्रतिनिधि सभा को भंग करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय (Supreme court) में विभिन्न याचिकाएं दायर होने के कारण चुनावों को लेकर अनिश्चितता का माहौल अब भी बना हुआ है।
राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी (President Bidya Devi Bhandari) ने प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (Prime Minister KP Sharma Oli) की सिफारिश पर पिछले पांच महीनों में 22 मई को दूसरी बार संसद के निचले सदन को भंग कर दिया और 12 से 19 नवंबर के बीच मध्यावधि चुनाव कराने की घोषणा की। नेपाल की 275 सदस्यीय संसद में विश्वास मत खोने के बाद प्रधानमंत्री ओली फिलहाल अल्पमत की सरकार चला रहे हैं।


चुनावी प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू होगी
चुनाव आयोग ने घोषणा की कि चुनावी प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू होगी। चुनावी कार्यक्रम के अनुसार, राजनीतिक दलों को 15 से 30 जुलाई के बीच चुनाव आयोग में पंजीकरण कराना होगा।
चुनाव के लिए पंजीकरण कराने संबंधी राजनीतिक दलों के आवेदनों को जुलाई के अंत तक मंजूरी दी जाएगी और सात अगस्त को उनकी सूची नेपाल गजट में प्रकाशित की जाएगी।

Share:

Next Post

बैंकाक के प्लास्टिक कारखाने में ब्‍लास्‍ट, एक की मौत, 62 घायल

Tue Jul 6 , 2021
बैंकॉक। थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक (Thailand’s capital Bangkok) के बाहरी इलाके के एक कारखाने में हुए भीषण विस्फोट (Massive explosion in factory) में एक व्यक्ति की मौत (death of a person) हो गई और दर्जनों अन्य घायल हो गए, जिनमें राहत और बचावकर्मी भी शामिल हैं। विस्फोट ने सुवर्णभूमि में बने टर्मिनल भवन को हिलाकर […]