बड़ी खबर

Modi Cabinet: अमेरिका, सऊदी और तंजानिया के साथ कई समझौतों की मंजूरी

नई दिल्ली (New Delhi)। मोदी सरकार की कैबिनेट (Modi Govt Cabinet Meeting) ने शुक्रवार को मीटिंग के दौरान कई धड़ाधड़ फैसले लिए। मोदी सरकार ने अमेरिका, सउदी अरब, और तंजानिया (America, Saudi Arabia, and Tanzania) से संबंधित कई समझौते को मंजूरी (Many agreements approved) दे दी है। ये मंजूरी मिलने के बाद अब इस पार आगे विदेशी सरकारों से बात किया जा सकेगा।


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नवोन्मेष परिवेश को बढ़ाने के लिए अमेरिका और भारत के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) को शुक्रवार को मंजूरी दी। दोनों देश गहन तकनीकी क्षेत्रों में स्टार्टअप परिवेश को मजबूत करने और महत्वपूर्ण तथा उभरती प्रौद्योगिकियों (आईसीईटी) पर सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ”एमओयू उच्च तकनीक क्षेत्र में वाणिज्यिक अवसरों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।”

तंजानिया से संबंधित समझौता
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तंजानिया और सऊदी अरब के साथ अलग-अलग हस्ताक्षरित दो तकनीकी सहयोग समझौतों को मंजूरी दे दी है। संयुक्त गणराज्य तंजानिया के साथ हुआ समझौता डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे से संबंधित है।

सऊदी अरब से संबंधित समझौता
भारत और सऊदी अरब के बीच डिजिटलीकरण और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण के क्षेत्र में सहयोग के एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इन समझौतों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी।

Share:

Next Post

China : बीजिंग में बड़ा Train Accident, दो सबवे ट्रेनों की आपस में टक्कर, 100 से अधिक लोग घायल

Sat Dec 16 , 2023
बीजिंग (Beijing)। चीन (China) के बीजिंग (Beijing) में बर्फीले मौसम के कारण मेट्रो लाइन पर दो मेट्रो ट्रेनों की टक्कर (Two metro trains collide on metro line) में गुरुवार को सौ से अधिक लोग घायल (More than a hundred people injured) हो गए, जिनमें से कई की हड्डियां टूट गईं। शहर के परिवहन प्राधिकरण ने […]