बड़ी खबर

देश में धूमधाम से मनी दिवाली, खूब फोड़े फटाखे, कई शहरों में जहरीली हो गई हवा

नई दिल्ली। देश (Country) के कोने-कोने में दिवाली की रात (Diwali night) लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े (burst crackers)। इसके कारण देश के कई शहरों की हवाएं प्रदूषित (Air pollution in many cities) हो गईं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) (Central Pollution Control Board (CPCB)) के अनुसार, दीपावाली की रात दिल्ली (Delhi Pollution) का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया। आनंद विहार में 377 एक्यूआई दर्ज किया गया, जिसे बहुत खराब श्रेणी माना जाता है। नोएडा के सेक्टर-116 में भी एक्यूआई 322 रहा। गुरुग्राम की बात करें तो रात नौ बजे यहां का AQI 346 था।

सीपीसीबी के अनुसार, 301 और 400 के बीच एक्यूआई को बहुत खराब माना जाता है। ऐसी हवाओं के लंबे समय तक संपर्क में रहने कारण सांस की बीमारी हो सकती है।

दिवाली की रात नई दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी का स्तर 43 फीसदी से 90 फीसदी के बीच रहा। आईक्यूएयर के अनुसार, पराली जलाने और पटाखे फोड़ने के कारण दिल्ली का एक्यूआई “बहुत खराब” हो गया।


दिवाली पर दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था। वहीं, पाकिस्तान का लाहौर दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा। मौसम विभाग ने मंगलवार को आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया है और अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यूपी के शहरों की भी खराब हो गई हवा
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट के मुताबिक, नोएडा के सेक्टर 116 में एक्यूआई 322 रिकॉर्ड किया गया। आगरा के संजय पैलेस में सबसे ज्यादा 305 एक्यूआई रहा। रोहता में 256 रिकॉड किया गया। बरेली के राजेंद्र नगर में 173 और कानपुर के किदवईनगर के साथ कल्याणपुर में एक बराबर 224 एक्यूआई रहा। लखनऊ में सबसे ज्यादा तालकटोरा डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्रीज सेंटर पर 178 एक्यूआई रहा। मेरठ में सबसे ज्यादा पल्लवपुरम में 204 एक्यूआई रहा। मुरादाबाद में काशीराम नगर में 112 और वाराणसी के मलदहिया में सबसे ज्यादा 137 एक्यूआई रिकॉर्ड हुआ है। प्रयागराज में झूंसी और नगर निगम में एक बराबर 130 एक्यूआई रहा।

दिवाली से पहले रविवार को मेरठ में हवा की गुणवत्ता 2021 जैसी रही। 2021 में दिवाली से पहले एक्यूआई 313 दर्ज हुआ था, जबकि रविवार रात एक्यूआई 288 रहा। मेरठ देश में तीसरा प्रदूषित शहर रहा। वहीं बुलंदशहर देश और प्रदेश का पहला सर्वाधिक प्रदूषित शहर रहा। रात में एक्यूआई 300 के करीब पहुंच गया। अगले 24 घंटे में हवा की गुणवत्ता और खराब होने की आशंका है।

Share:

Next Post

अमेरिका में मनी अब तक की सबसे बड़ी दिवाली, राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति ने दी शुभकामाएं

Tue Oct 25 , 2022
वाशिंगटन। अमेरिका (America) में अब तक की सबसे बड़ी दिवाली (biggest diwali) मनाई गई। व्हाइट हाउस (White House) में सोमवार को आयोजित इस समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Vice President Kamala Harris) ने भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों को शुभकामनाएं दी। बाइडेन ने अपने संबोधन में […]