देश मध्‍यप्रदेश

MP: पेट्रोल डाल कलेक्टर ऑफिस में लगाई आग, जलकर राख हुए सरकारी दस्तावेज

शिवपुरी: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शिवपुरी (Shivpuri) से सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां के कलेक्ट्रेट ऑफिस (Collectorate Office) में 17 मई की रात आग (Fire) लग गई थी, जिसकी जानकारी अगले दिन सुबह 5 बजे मिली. इस दौरान आग में कई विभागों की फाइलें जलकर खाक हो गईं. इस घटना के बाद अधिकारी उम्मीद लगा रहे थे कि यह हादसा शॉट सर्किट की वजह से हुआ होगा. लेकिन यहां लगे सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) में नजर आ रहा है कि आग दो युवकों (Two Young Men) ने लगाई थी.

18 मई सुबह 5 बजे कलेक्ट्रेट परिसर के कई कक्षों से धुंआ उठता देख सूचना बरिष्ठ अधिकारियों को दी गई थी. इसके बाद मौके पर पंहुचे अधिकारियों ने फायरबिग्रेड, पानी के टैंकर को बुलाकर आग पर काबू पाने को कोशिश की. आग को कंट्रोल करने के लिए एसडीआरएफ की टीम को भी बुलाया गया था.घंटों की मशक्कत के बाद सुबह 8 बजे करीब आग पर काबू पाया गया.


इसके बाद जांच में जुटी पुलिस की टीम ने वहां लगा सीसीटीवी चेक किया,जिसे देख सभी के होश उड़ गए. सीसीटीवी कैमरे में दो नकाबपोश युवक नजर आए, जो कि क्लेक्ट्रेट परिसर में जाते हुए दिखाई दिए. यह वीडियो शुक्रवार यानि 17 मई की रात करीब 12 बजे की बताई जा रही है.वीडियो में देखा जा सकता है कि एक युवक ने बैग टांगा हुआ है. दोनों युवक क्लेक्टर ऑफिस की शिकायत शाखा के पीछे की खिड़की पर पहुंच जाते हैं.

यहां आरोपियों ने पेट्रोल वाली बोतल से खिड़की में पेट्रोल छिड़का. इसके बाद माचिस से वहां आग लगा दी. इस दौरान तेज धमाका होने पर दोनों आरोपी वहां से भाग खड़े हुए. इस घटना में कलेक्ट्रेट की नजूल शाखा, शिकायत शाखा, भू-अर्जन शाखा, नाजिर शाखा, स्टेशनरी के कक्षाओं में आग लगी हैं. इस शाखाओं में रखे संबंधित सभी रिकॉर्ड आग की चपेट में आने से जल गए हैं.

मामले को लेकर कलेक्टर रविंद्र चौधरी का कहना कि आग नाजिर के स्टोर रूम, नजूल के कुछ हिस्सों में लगी है. भू-अर्जन के हमारे रिकार्ड सुरक्षित हैं. कुछ रिकार्ड हमारा ऑनलाइन है, रिकवर किया जा सकता है. पुलिस के मुताबिक, एडीएम की अध्यक्षता में एक टीम बनाई जाएगी, जो कि पूरे मामले की जांच करेगी कि रिकार्ड कैसे जला. साथ ही किस-किस रिकार्ड का नुकसान हुआ है.उन्होंने कहा कि दो युवक सीसीटीवी में कैद हुए हैं, जिन्होंने आग भड़काई है. फिलहाल पुलिस ने आगे की जांच शुरू कर दी है.

Share:

Next Post

चुनाव निपटे... अब होगी यूनिवर्सिटी में परीक्षा

Sat May 18 , 2024
अगस्त तक जारी रहेगा परीक्षाओं का दौर..नए सत्र पर पड़ेगा असर उज्जैन। विक्रम यूनिवर्सिटी में वर्तमान शैक्षणिक वर्ष विधानसभा तथा लोकसभा चुनाव के चलते असमंजस की स्थिति में बीत गया। आधा साल बीतने को है लेकिन कोई परीक्षा पूरी नहीं हो पाई है। डेढ़ महीने बाद नया सत्र शुरू होने वाला है। चुनाव से निपटते […]