करियर मध्‍यप्रदेश

MP शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा फैसला, 11वीं क्लास में विषय परिवर्तन पर लगाई रोक

भोपाल: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षा (MP Board 10th Exam) पास करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है. माध्‍यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने नए शैक्षणिक सत्र (new academic session) से 11वीं क्लास में विषय परिवर्तन पर रोक लगाने का फैसला किया है. 11वीं में विषय चयन के बाद छात्रों का बदलाव मान्य नहीं होगा. मध्य प्रदेश में 15 जून से स्कूल खुल रहे हैं. स्कूल खुलने के बाद छात्रों को विषय चयन की चुनौती होगी.

बता दें कि करीब 11 लाख छात्र मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे. परीक्षा पास करने के बाद 11वीं क्लास में छात्र अब गणित, विज्ञान,कॉमर्स, एग्रीकल्चर और ह्यूमेनिटीज (आर्ट्स) जैसे विषयों का चुनाव करेंगे. बीते वर्षों से शैक्षणिक सत्र के बीच में गणित और विज्ञान विषय छोड़कर छात्र कॉमर्स तथा आर्ट्स स्ट्रीम का चुनाव कर लेते थे. विषय परिवर्तन का असर मध्य प्रदेश बोर्ड के विषयवार नामांकन पर पड़ रहा था.


कई बार संबंधित विषय की सीट भी खाली रह जाती है. अब 11वीं में विषय परिवर्तन पर पूरी तरह से रोक लगाई जा रही है. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 11वीं के छात्रों को विषय चयन में सावधानी बरतने की सलाह दी है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि विषय का चुनाव करने के लिये छात्र स्कूल में काउंसिलिंग ले सकते हैं. शिक्षकों से भी छात्रों की मदद करने को कहा गया है. 15 जून से स्कूल खुलने के बाद शिक्षक बच्चों का मार्गदर्शन भी करेंगे.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 5 फरवरी से 28 फरवरी 2024 तक आयोजित की गई थीं. नतीजा 24 अप्रैल 2024 को घोषित किया गया. इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षा का परिणाम 58.10 फीसद रहा. 3 लाख 5 हजार 67 छात्र दसवीं में प्रथम श्रेणी से पास हुए. द्वितीय श्रेणी में 1 लख 69 हजार 863 परीक्षार्थी और तृतीय श्रेणी में 2145 स्टूडेंट्स सफल घोषित किये गये.

Share:

Next Post

ईरानी राष्ट्रपति के अंतिम संस्कार में शामिल होने कल ईरान जाएंगे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

Tue May 21 , 2024
नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) बुधवार (22 मई) को ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Iranian President Ibrahim Raisi) के अंतिम संस्कार में शामिल (attend the funeral) होने के लिए ईरान का दौरान करेंगे. रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सोमवार को मृत्यु हो गई थी. गुरुवार को रईसी का अंतिम संस्कार किया जाएगा. अधिकारियों ने […]