देश राजनीति

मुंबई : अटल सेतु को लेकर सियासी पारा चढ़ा, भाजपा-कांग्रेस में वार-पलटवार

नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) में मुंबई (Mumbai) के अटल सेतु (Atal Setu) को लेकर राजनीति (Political) गरमा गई है. मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (MTHL) यानी अटल सेतु को लेकर सामने आया है कि पुल (Bridge) में दरारें (Cracks) आ गई हैं, जबकि इसका उद्घाटन अभी छह माह पहले ही हुआ था. महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले (nana patole) ने शुक्रवार को अटल ब्रिज का दौरा किया था. पटोले ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “यह बेहद चिंताजनक है कि जिस अटल सेतु पुल का उद्घाटन अभी हाल ही में हुआ, उसमें दरार आ गई है.



देवेंद्र फडणवीस ने किया पलटवार
अटल सेतु में दरार को लेकर अब बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने आ गई हैं. कांग्रेस के दावे के बाद अब बीजेपी ने इस पर पलटवार किया है. महाराष्ट्र डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने X पर पोस्ट में कहा कि, ‘अटलसेतु पर तो कोई दरार नहीं, ना ही अटलसेतु को कोई खतरा है. ये तस्वीर एप्रोच रोड की हैं.

कांग्रेस ले रही झूठ का सहाराः फडणवीस
देवेंद्र फडणवीस ने आगे कहा कि, लेकिन एक बात साफ है कि कांग्रेस पार्टी ने झूठ के सहारे ‘दरार’ का एक लम्बा प्लान बना लिया है. चुनाव में संविधान संशोधन की बातें, चुनाव के बाद फोन से ईवीएम अनलॉक और अब ऐसी झूठी बातें… देश की जनता ही इस ‘दरार’ प्लान और कांग्रेस के भ्रष्ट आचरण को परास्त करेगी.’

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख ने किया था अटल सेतु का दौरा
बता दें कि, नवी मुंबई में अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा सेवा अटल सेतु पर दरारें दिखाई दीं. महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने अटल सेतु का दौरा किया और सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और यात्रियों की सुरक्षा चिंताओं को उठाया. उन्होंने कहा कि, ‘मैं यहां आपको यह दिखाने आया हूं कि हम जो कह रहे हैं वह सिर्फ आरोप नहीं है.

सरकार दिखा रही है कि वे लोगों के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन आप यहां भ्रष्टाचार देख सकते हैं. वे अपनी जेबें भर रहे हैं, लेकिन उन्हें इसका अधिकार किसने दिया लोगों की जान खतरे में डालें? लोगों को योजना बनानी चाहिए कि इस भ्रष्ट सरकार को कैसे हटाया जाए.” इस मामले में कांग्रेस ने भी X पर पोस्ट करके सरकार पर हमला बोला है.

17,840 करोड़ की लागत से हुआ था निर्माण
लगभग 17,840 करोड़ की लागत से निर्मित. एमटीएचएल भारत का सबसे लंबा पुल और देश का सबसे लंबा समुद्री पुल है. नवी मुंबई में उल्वे की ओर बाहर निकलने पर दरारें देखी गईं. ये दरारें तारकोल रोड के एक तरफ हैं. इसका उद्घाटन इसी साल 12 जनवरी को किया गया था.

21.8 किमी लंबा और 6-लेन वाला पुल
यह पुल लगभग 21.8 किमी लंबा और 6-लेन वाला है. 16.5 किमी लंबा समुद्र के ऊपर और करीब 5.5 किमी जमीन पर बना है. यह देश का सबसे लंबा पुल है. यह मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को कनेक्टिविटी प्रदान करता है. मुंबई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा में लगने वाले समय में भी इससे कमी आई है. यह मुंबई बंदरगाह और जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह के बीच कनेक्टिविटी के लिए बेहतर है.

Share:

Next Post

TV के बाद अब फिल्मों में अपना जलवा दिखाएंगी प्रियंका चाहर

Sat Jun 22 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। टीवी की टैलेंटेंड एक्ट्रेस प्रियंका चाहर चौधरी (Priyanka Chahar Chaudhary) ने ‘बिग बॉस’ (‘Big Boss’) में अपने अनोखे अंदाज से ना सिर्फ लोगों का दिल जीता बल्कि वह लोगों की फेवरेट भी बन गई हैं. अब एक्ट्रेस प्रियंका चाहर चौधरी (Priyanka Chahar Chaudhary) टीवी और म्यूजिक इंडस्ट्री का बड़ा नाम बन […]