जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सर्दियों के मौसम में बेहद गुणकारी है मशरूम, सेहत को देती है कमाल के फायदें

नई दिल्‍ली। सर्दियों की शुरुआत होते ही बाजार में अलग-अलग वरायटीज की सब्जियां देखने को मिलने लगती है। उन्हीं सब्जियों में मशरुम शामिल हैं । मशरूम (Mushroom) एक ऐसी सब्जी है जिसे बच्चे से लेकर बड़े हर कोई बड़े चाव से खाता है. यह सर्दियों से लेकर गर्मियों तक हर मौसम में मार्केट में मिलती है. यह स्वाद के साथ-साथ सेहत (Health Benefits of Mushroom) के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इस हर इलाके में अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है। इसमें भारी मात्रा में पोटेशियम, कॉपर, आयरन, फाइबर, विटामिन (Vitamins) आदि तत्व मौजूद होते है। इसे खाने से सेहत को कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। सर्दियों के मौसम (Winter Season) में मशरूम का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। तो चलिए जानते हैं ठंड के मौसम में मशरूम के सेवन से होने लाभ के बारे में।

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता करता है मजबूत
आपको बता दें कि मशरूम में कई ऐसे पोषक तत्व(Nutrients) पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में मदद करता है। इसमें मौजूद सेलेनियम इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को अच्छा करने में मदद करता है। यह ठंड में होने वाली सर्दी, खांसी, बुखार जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

2. वेट लॉस (Weight Loss Tips) में करता है मदद
अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो यह आपको वेट लॉस करने में भी मदद करता है। वजन घटाने के लिए आप मशरूम को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) पाएं जाते हैं जो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है।

3. मसल्स को बनाता है मजबूत
आपको बता दें कि मशरूम के रेगुलर सेवन से आपके मसल्स मजबूत होते हैं। यह याददाश्त को भी मजबूत करने में मदद करता है। यह मसल्स को मजबूत कर उन्हें एक्टिव बनाने में मदद करता है।

4. हड्डियों को बनाता है मजबूत
बता दें कि मशरूम के रेगुलर सेवन से शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलती है। मशरूम विटामिन डी का बेहद शानदार सोत्र मान जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही घुटनों में होने वाले दर्द को भी दूर करने में मदद करता है।

5. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को करता है कंट्रोल
डायबिटीज के मरीजों के लिए मशरूम बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स पाएं जाते हैं। इससे यह वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

ठंड में खजूर का सेवन सेहत के लिए वरदान, immunity बढ़ानें के साथ देती है जबरदस्‍त फायदें

Fri Dec 3 , 2021
नई दिल्‍ली। छुहारा और खजूर एक ही पेड़ की देन है। इन दोनों की तासीर गर्म होती है और ये दोनों शरीर को स्वस्थ रखने, मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ठंड से बचाव के लिए लोग सर्दियों में कई तरह के बदलाव करते हैं। खाने पीने में ऐसी चीजों को शामिल करते हैं […]