विदेश

मंगल और चांद पर होगी सरसों और इन सब्जियों की खेती

नई दिल्ली। देश-दुनिया के लोग अंतरिक्ष (Space) पर जाने का सपना देखते हैं। कोई मंगल (Life At Mars) की सैर करना चाहता है तो कोई चांद (Life At Moon) की। इस पर कई रिसर्च चल रही हैं। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) यानी ISS पर मौजूद एस्ट्रोनॉट्स (Astronaut) के लिए सब्जियों की ताजा खेप भेजी गई है। इसमें चाइनीज पत्ते (Chinese Leafy Vegetable) वाले साग पाक चोई (Pak Choi) शामिल है।

स्पेस स्टेशन पर खाने का मजा ले रहे एस्ट्रोनॉट
पाक चोई (Pak Choi) साग खाने में बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर होता है। स्पेस स्टेशन (Space Station) पर एस्ट्रोनॉट्स (Astronaut) इस पर गार्लिक पेस्ट (Garlic Paste) और सॉय सॉस लगाकर इसका आनंद ले रहे हैं। अब वे इसे स्पेस स्टेशन (Space Station) पर उगाने की तैयारी कर रहे हैं। अगर ऐसा संभव होता है तो मंगल (Mars Mission) और चांद पर जाने वाले मिशन में काफी मदद मिल सकेगी। नासा (NASA) ने इसकी एक फोटो भी शेयर की है।

प्रोजेक्ट को दिया गया Veg नाम
स्पेस स्टेशन पर मौजूद साइंटिस्ट के लिए धरती से सब्जियां मंगवाई गई थीं। साथ ही कहा गया था कि इनमें से कुछ सब्जियां अंतरिक्ष स्टेशन पर भी उगाई जाएंगी। स्पेस स्टेशन पर उगाई जाने वाली सब्जियों के प्रयोग को Veg-03K और Veg-03L नाम दिए गए हैं। मैट रोमीन और जियोया मासा जैसी सब्जियों को स्पेस स्टेशन (Space Station) पर उगाने की तैयारी चल रही है।

अंतरिक्ष में होगी सरसों और पाक चोई की खेती
Veg-03K और Veg-03L एक्सपेरिमेंट में ‘अमारा’ सरसों और पाक चोई को उगाया जाएगा। अमारा सरसों को इथियोपियन काले भी कहा जाता है। हॉपकिंस (Hopkins) ने दोनों फसलों को स्पेस स्टेशन पर पहली बार 13 अप्रैल को लगाया था। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि यह फसल 64 दिनों तक उगती रहेगी।

Next Post

भोपाल: जहां अपने ही मुंह मोड़ रहे वहां ये दो सच्चे योद्धा कर रहे पूरी सेवा भावना से अंतिम संस्कार 

Sat May 15 , 2021
भोपाल। कोरोना का यह ऐसा संकट काल (Crisis time) है जहां अपने ही मुंह मोड़ रहे हैं, कई ऐसे लोग भी हैं, जिनकी कोरोना से मौत होने पर उनके परिजन भी अंतिम संस्‍कार के लिए नहीं आ रहे हैं। ऐसे में तपती दोपहरी, सिर पर चिलचिलाता सूरज, श्मशान में धधकती चिताओं से निकलती लपटें, इधर […]