बड़ी खबर

मेरी गाड़ी का 3 बार चालान कट चुका है – परिवहन मंत्री नितिन गडकरी


नई दिल्ली । केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री (Union Minister for Road Transport and Highways) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बताया कि मेरी गाड़ी (My Vehicle) का 3 बार (3 Times) चालान कट चुका है (Has been Challaned) । गडकरी अक्सर रोड सेफ्टी को लेकर लोगों को जागरूक करते रहते हैं। बकौल गडकरी, देश में लाखों लोग सड़क दुर्घटना की वजह से असमय काल के गाल में समा जाते हैं। ओवर स्पीडिंग से लेकर तमाम वजहें जिम्मेदार हैं।

नितिन गडकरी ने बताया कि सड़क सुरक्षा को लेकर तमाम कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में मुंबई में वर्ली-बांद्रा सी लिंक पर कैमरे लग गए हैं। वहां मेरी गाड़ी का 3 बार चालान कट चुका है, मुझपर तीन बार फाइन लगा था। गडकरी से जब पूछा गया कि क्या आप ओवर स्पीडिंग कर रहे थे ? उन्होंने बताया कि मैं मुंबई नहीं रहता हूं, लेकिन मेरा फ्लैट है वर्ली में और मेरे नाम की गाड़ी भी है। ड्राइवर ने स्पीड बढ़ाई होगी तो चालान कट गया।

नितिन गडकरी ने कहा कि चार पहिया वाहन में पीछे बैठने वाले लोगों को लगता है कि मैं क्यों सीट बेल्ट लगाऊं ? यह तो आगे बैठने वालों का काम है। यह माइंडसेट बदलने की जरूरत है। कानून के प्रति सम्मान भी नहीं और डर भी नहीं, यह बहुत गलत है। नितिन गडकरी ने पिछले सप्ताह लोकसभा में रोड सेफ्टी पर चर्चा करते हुए बताया था कि भारत में हर साल रोड एक्सीडेंट की करीब 5 लाख घटनाएं होती हैं, इतने लोग तो महामारी, दंगे और लड़ाई में नहीं मरते हैं। सरकार रोड एक्सीडेंट और रोड सेफ्टी के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। तमाम सेलेब्रिटीज की मदद भी ली जा रही है, ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके।

नितिन गडकरी ने लोकसभा में कहा कि सरकार, राजमार्गों पर गाड़ियों की नई गति सीमा के संबंध में जल्द बड़ा फैसला लेगी। वाहनों की गति 140 किलोमीटर प्रति घंटा तक बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। बकौल गडकरी, कुछ लेन ऐसी होंगी जहां लिमिट 120 होगी। इसी तरह शहरों के अंदर लिमिट 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा रखी जा सकती है। नितिन गडकरी ने कहा कि अब भारत में विश्व स्तरीय सड़कें बन गई हैं, तमाम इंटरनेशनल मानक फॉलो किए जा रहे हैं। ऐसे में स्पीड लिमिट पर भी विचार करने की जरूरत है।

Share:

Next Post

लोकसभा में चीन के साथ सीमा पर तनाव को लेकर जोरदार हंगामा, कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित

Thu Dec 22 , 2022
नई दिल्ली। लोकसभा (Lok Sabha) में गुरुवार को कांग्रेस, द्रमुक और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी समेत विभिन्न विपक्षी दलों (opposition parties) के सदस्यों ने चीन के साथ सीमा पर तनाव और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर हंगामा किया जिस वजह से सदन की बैठक चार बार के स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित (adjourned […]