टेक्‍नोलॉजी

मारुति सुजुकी S-Cross का स्थान लेगी नई SUV YFG, बंद हो सकता है उत्पादन?


मुंबई: मारुति सुजुकी जल्द ही मौजूदा एस-क्रॉस को बंद करने और इसके स्थान पर नई कार लॉन्च करने पर विचार कर रही है. मारुति सुजुकी ने एस-क्रॉस की लगातार विफलता के बाद इसे बंद करने की तरफ इशारा किया है. साथ ही इसके स्थान पर नई कार को लाने की चर्चा भी ऑटो जगत में जोरों पर है.

एक मीडिया रिपोर्ट में मारुति सुजुकी के विपणन और बिक्री के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव के हवाले से बताया गया है कि कंपनी एस-क्रॉस के उत्पादन को रोकने और नए मॉडल पर काम करने को लेकर प्लानिंग कर रही है.

रिपोर्ट में शशांक श्रीवास्तव के इस बयान का उल्लेख किया गया है कि यह बिल्कुल स्पष्ट है कि मारुति सुजुकी अपने मौजूदा क्रॉसओवर के निरंतर उत्पादन के बारे में आश्वस्त नहीं है. लेकिन हाल के घटनाक्रमों से हम कह सकते हैं कि अगर वास्तव में एस-क्रॉस बंद हो जाता है, तो आगामी टोयोटा के साथ तैयार की जा रही वाईएफजी (YFG) इसकी कमी को पूरा कर सकता है.

लगातार पिछड़ रही है एस-क्रॉस
मारुति सुजुकी ने 2015 में देश में एस-क्रॉस क्रॉसओवर (Maruti S CRoss) लॉन्च की थी. यह नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप नेटवर्क (NEXA premium dealership) के माध्यम से बेचा जाने वाला पहला उत्पाद था. पिछले 7 सालों से S-Cross की बिक्री हो रही है. अपने कार्यकाल में क्रॉसओवर ने हर महीने औसतन लगभग 2000 इकाइयों के साथ 1,65,000 यूनिट से अधिक की बिक्री की है.

क्रेटा के सामने फेल हुई एस-क्रॉस
इसी दौरान हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) ने भी भारतीय बाजार में एंट्री की. और देखते ही देखते यह कार बाजार की लीडर बन गई और एस-क्रॉस अपनी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाई. उधर, हुंडई क्रेटा ने हर महीने लगभग 8000 इकाइयों की बिक्री के औसत से 7 लाख से अधिक कारों की बिक्री की है, जो एस-क्रॉस से लगभग 4 गुना अधिक है.


तमाम कोशिशें असफल
एस-क्रॉस को दो डीजल इंजन 1.3 लीटर और 1.6 लीटर में पेश किया था. दोनों इंजन फिएट से मंगवाए गए थे. पहले महीने में ही उम्मीद के मुताबिक काफी कम बिक्री हुई. खराब मांग के कारण मारुति ने S-Cross 1.6L संस्करण को बंद कर दिया था. कंपनी ने बाद में S-Cross का पेट्रोल डेरिवेटिव पेश किया, जो एक माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन से ऑपरेट होता है. लेकिन नतीजा वही ढाक के तीन पात रहा.

एस-क्रॉस की बिक्री को बूस्ट देने के तमाम प्रयास किए गए, लेकिन यह मॉडल हुंडई क्रेटा के सामने नहीं टिक पाया. एस-क्रॉस का अपडेट और फेसलिफ्ट मॉडल भी उतारा गया. फिर भी यह गाड़ी क्रेटा को टक्कर देने में नाकामयाब रही. वैसे अब तो बाजार में क्रेटा के अलावा कॉम्पेक्ट एसयूवी रेंज में किआ सेल्टोस (Kia Seltos), एमजी एस्टर (MG Astor), फॉक्सवैगन टाइगन (VW Taigun) और स्कोडा कुशाक (Skoda Kushaq) समेत कई कार उपलब्ध हैं.

तमाम हथकंडे अपनाए जाने के बाद भी जब एस-क्रॉस को उम्मीद से मुताबिक सफलता नहीं मिली तो मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार से इस कार को हटाने का फैसला किया है. हालांकि, मारुति सुजुकी की तरह से इस बारे में अभी तक कोई भी ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है. अभी तक तो यही चर्चा है कि कंपनी नई जनरेशन की एस-क्रॉस को भारत में लॉन्च करने जा रही है. इसे हाल ही में इंटरनेशनल मार्केट में पेश किया गया था.

दरअसल, एस-क्रॉस के उत्पादन को बंद करने की खबरों के पीछे असल वजह नई एसयूवी है. मारुति टोयोटा के साथ मिलकर वाईएफजी एसयूवी लाने की तैयार कर रही है. इस एसयूवी को इस साल दीपावली तक लॉन्च किया जाएगा.

Share:

Next Post

कोरोना महामारी से सफलतापूर्वक निपटने पर बाइडेन ने की PM मोदी की तारीफ

Tue May 24 , 2022
टोक्यो: जापान की राजधानी टोक्यो में मंगलवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच मुलाकात हुई. इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय मसलों पर बात की. इस दौरान बाइडेन ने कोरोना महामारी से सफलतापूर्वक निपटने के लिए पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. साथ ही बाइडेन ने कोविड-19 के […]