देश

अब गोवा में महंगी होगी बीयर, राज्य सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला

पणजी: गोवा जाकर सस्ती बीयर पीने का मजा लेने वालों को बड़ा झटका लगा है. अब गोवा के बीच पर बीयर पीने के लिए आपको और जेब ढीली करनी पड़ेगी, क्योंकि सरकार ने इसके दाम बढ़ा दिए हैं. राज्य सरकार ने बीयर पर एक्साइड ड्यूटी यानी उत्पाद शुल्क में करीब 10-12 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. हालांकि, हार्ड शराब पर उत्पाद शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया है. अब तक ऐसा कहा जाता है कि गोवा में सबसे सस्ती बीयर मिलती है, मगर इस फैसले के बाद शायद शराब उद्योग पर प्रभाव पड़े.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, बीयर की कीमत बढ़ाने का प्रमोद सावंत सरकार का फैसला ऐसे समय में आया है, जब महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में शराब के परिवहन पर रोक लगा दी है. इतना ही नहीं, महाराष्ट्र ने गोवा से राज्य में शराब लाने वाले लोगों पर महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम लागू करने की धमकी दी है. दावा किया जा रहा है कि यह फैसला शराब उद्योग को प्रभावित कर सकता है.


गोवा हमेशा भारत के अन्य राज्यों, विशेषकर महाराष्ट्र और कर्नाटक की तुलना में सस्ती शराब दरों के लिए जाना जाता है. गोवा जाने वाले लोग अक्सर यहां सस्ती बीयर का लुत्फ उठाते हैं. बीयर की कीमतों में इस बढ़ोतरी से गोवा में पर्यटन भी प्रभावित होगा. बताया जाता है कि हाल ही में राज्य भर के काउंटरों ने विदेशी शराब की बिक्री में 30-40% की गिरावट दर्ज की है. बीयर पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने के वित्त विभाग के कदम से अब कीमतों का अंतर और कम होगा.

Share:

Next Post

रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए पहले ही चुन लिए 11 खिलाड़ी

Sat Oct 15 , 2022
नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के शुरू होने में कुछ घंटो का समय बचा हुआ है. लेकिन प्रशसंकों को 23 अक्टूबर का इंतजार है जब भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच मेलबर्न में हाइवोल्टेज मुकाबला खेला जाएगा. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एंड कंपनी को पाकिस्तान ने एशिया कप 2022 […]