देश व्‍यापार

Delhi Airport पर अब आधा रह जाएगा चेक-इन में लगने वाला समय, यह खास सुविधा शुरू

नई दिल्ली। दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्री कम समय में चेक-इन प्रक्रिया पूरी करने के लिए अब अपने सामान को खुद ही टैग करने के साथ बोर्डिंग पास को भी प्रिंट कर सकेंगे। दिल्ली हवाई अड्डे का परिचालन करने वाली कंपनी डायल ने मंगलवार को एक बयान में इस स्वयं-सेवा प्रणाली की शुरुआत की जानकारी दी। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने कहा कि इस नई व्यवस्था के तहत शुरू की गई त्वरित सामान ‘ड्रॉप’ सुविधा से चेक-इन प्रक्रिया में लगने वाला समय एक मिनट से घटकर सिर्फ 30 सेकंड हो गया है।

बयान के मुताबिक, इसके साथ ही दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ऐसा सोल्यूशन पेश करने वाला देश का पहला और कनाडा के टोरंटो के बाद दुनिया का दूसरा एयरपोर्ट बन गया है। नई व्यवस्था के तहत हवाई अड्डे ने यात्रियों के लिए टर्मिनल 1 और टर्मिनल 3 पर करीब 50 सेल्फ-सर्विस बैग ड्रॉप इकाइयां लगाई हैं। ये इकाई फिलहाल तीन एयरलाइंस- एयर इंडिया, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास उपलब्ध हैं।


पारंपरिक व्यवस्था में सामान ड्रॉप करने में लगभग एक मिनट का समय लगता है। नई व्यवस्था में यात्री को चेक-इन डेस्क से आगे बढ़कर बोर्डिंग पास प्रिंट करने और साझा उपयोग स्वयं-सेवा कियोस्क पर सामान का टैग ले सकते हैं। डायल ने कहा कि सामान ड्रॉप करने वाली इकाइयों तक पहुंचने के बाद यात्रियों को अपना बोर्डिंग पास स्कैन करना होता है या बायोमेट्रिक कैमरों का सामना करना पड़ता है और अपने बैग को कन्वेयर बेल्ट पर रख देना होता है। इस प्रक्रिया को अधिक कुशल बनाने के लिए डायल ने एक त्वरित ड्रॉप समाधान सुविधा शुरू की है। इस प्रक्रिया में बोर्डिंग पास या बायोमेट्रिक सत्यापन की जरूरत नहीं रह जाती है, क्योंकि ये जानकारियां सामान के टैग पर पहले से ही उपलब्ध होती है। इससे इस प्रक्रिया का समय लगभग एक मिनट से घटकर 30 सेकंड रह जाता है।

Share:

Next Post

'कॉलेज में है बम, एक व्यक्ति बंदूक लेकर आएगा सभी को मार देगा गोली'; धमकी भरे मेल से हड़कंप

Tue Jun 18 , 2024
जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर के बनीपार्क इलाके के पारीक कॉलेज को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। साथ में कॉलेज में गोलीबारी की भी धमकी दी गई। मंगलवार सुबह करीब 9 बजे कॉलेज मैनेजमेंट को मेल के जरिए धमकी दी गई है। इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को भी दे दी गई। इसके […]