खेल

NZ vs UAE: यूएई में रचा इतिहास, दूसरे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया

नई दिल्ली (New Delhi)। संयुक्त अरब अमिरात (यूएई) क्रिकेट टीम (UAE cricket team) ने दूसरे टी-20 मैच (Second T20 match) में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) को 7 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल की है। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्क चैपमैन (Mark Chapman) के अर्धशतक (63) की बदौलत 142/8 का स्कोर बनाया। जवाब में UAE ने मुहम्मद वसीम (Muhammad Wasim) के अर्धशतक (55) की मदद से 16वें ओवर में लक्ष्य हासिल किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 27 रन के स्कोर तक अपने 3 विकेट खो दिए। खराब शुरुआत के बाद भी कीवी टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। मुश्किल घड़ी में चैपमैन ने अर्धशतक लगाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। जवाब में अर्यांश शर्मा पहले ओवर में ही आउट हो गए। इसके बाद कप्तान वसीम (55) ने अर्धशतक लगाया और मध्यक्रम में आसिफ खान (48*) ने अच्छी पारी खेलकर जीत दिला दी।


बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अयान अफजल खान ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए अपने अब तक के करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने 4 ओवर में 20 रन देते हुए 3 विकेट लिए। उन्होंने मिचेल सेंटनर (1) और विकेटकीपर डेन क्लीवर (0) को बोल्ड किया। इसके साथ ही सलामी बल्लेबाज चाड बोवेस (21) को विकेटकीपर अर्यांश शर्मा के हाथों स्टम्प आउट कराया।

चैपमैन ने अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का छठा अर्धशतक लगाया। उन्होंने 46 गेंदों में 63 रन की पारी खेलो, जिसमें 3 चौके और इतने ही छक्के शामिल रहे। अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान उन्होंने जेम्स नीशम (21 के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी भी की।

UAE के कप्तान मुहम्मद वसीम ने अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का आठवां अर्धशतक लगाया। उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 29 गेंदों में 55 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और 3 छक्के शामिल रहे। वसीम के अब 25 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 41.54 की औसत और 145.97 की स्ट्राइक रेट के साथ 997 रन बनाए हैं। वह 8 अर्धशतक के अलावा 2 शतक भी लगा चुके हैं।

कप्तान टिम साउथी ने अपने 3.4 ओवर में 32 रन देते हुए 1 विकेट लिया। इस बीच उन्होंने विकेटों के मामले में शाकिब अल हसन की बराबरी कर ली है। वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनके नाम अब 107 पारियों में 140 विकेट हो गए हैं।

UAE के लिए यह ऐतिहासिक जीत है। उन्होंने पहली बार कीवी टीम को किसी भी प्रारूप में हराया है। इससे पहले मौजूदा सीरीज के पहले टी-20 में न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की थी। अब तक हुए 2 टी-20 मैचों के अलावा दोनों टीमें इकलौते वनडे में 1996 में भिड़ी थी, जिसमें न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की थी।

Share:

Next Post

IRE vs Ind: दूसरा T-20 मैच आज, जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

Sun Aug 20 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) ने पहले टी-20 मैच (first T20 match) में आयरलैंड क्रिकेट टीम (Ireland cricket team) को डक वर्थ लुईस (DLS) नियम की मदद से 2 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में बढ़त बना ली है। अब दोनों टीमों के […]