जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

गणेश जी की पूजा में भूलकर भी न चढ़ाएं ये चीजें, वरना नाराज हो सकते हैं बप्पा

नई दिल्‍ली। हिंदू धर्म के अनुसार हफ्ते के सात दिन अलग-अलग भगवानों के लिए होता है.बुधवार का दिन भगवान गणेश (Lord Ganesha) का होता है. बप्पा को विघ्नकर्ता और विघ्नहर्ता दोनों ही नामों से जाना जाता है. हिंदू धर्म में गणेश पूजा का विशेष महत्व है. कोई भी शुभ कार्य की शुरुआत गणेश पूजन से होती है. कहते हैं कि गणेश जी की पूजा से व्यक्ति का हर बड़ा संकट टल जाता है. कहते हैं बुधवार (Wednesday) के दिन जो लोग सच्चे मन से गणेश जी की पूजा करते हैं, बप्पा प्रसन्न होकर उनके सभी दुख हर लेते हैं. लेकिन इसके विपरीत इस दिन कुछ चीजें चढ़ाने से बाप्पा नाराज़ हो जाते हैं और कई तरह समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए गणेश जी की पूजा में इन चीजों को अर्पित न करें.

गणपति को न अर्पित करें ये चीजें
टूटे हुए अक्षत
गणेश जी की पूजा में अक्षत यानि चावल (rice) अर्पित किए जाते हैं. इसलिए अक्षत अर्पित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि ये टूटे हुए न हों. अक्षत को गणेश पर अर्पित करने से पहले थोड़ा गीला करके चढ़ाएं. क्योंकि भगवान गणेश का एक दांत टूटा हुआ है. इसलिए गीले चावल ग्रहण करना उनके लिए सहज होता है. गणपति को अक्षत अर्पित करने से व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

तुलसी


भगवान गणेश की पूजा में भूलकर भी तुलसी पत्र का इस्तेमाल न करें. पौराणिक कथा के अनुसार गणेश जी ने तुलसी जी का विवाह प्रस्ताव ठुकरा दिया था. विवाह प्रस्‍ताव ठुकराने पर तुलसी ने नाराज होकर गणेशजी को शाप दिया कि उनके ए‍क नहीं बल्कि दो-दो विवाह होंगे। इस पर श्री गणेश ने भी तुलसी को शाप दे दिया कि तुम्हारा विवाह एक असुर से होगा. इसके बाद भगवान श्री गणेश जी की पूजा में तुलसी (basil) चढ़ाना वर्जित माना जाता है.

केतकी के फूल
गणेश जी को सफेद फूल या केतकी के फूल भूल कर भी अर्पित न करें.पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव को केतकी के फूल पसंद नहीं हैं. मान्यता है कि इसी वजह से भगवान गणेश जी को भी केतकी के फूल नहीं चढ़ाने चाहिए.

सूखे फूल
गणेश जी की पूजा में सूखे और बासी फूल भूलकर भी ना चढ़ाएं. सूखे हुए फूलों का प्रयोग करना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से परिवार में दरिद्रता का वास होता है. इसलिए पूजा के दौरान गणेश जी को ताजे फूल ही अर्पित करें.

सफेद रंग की चीजें
गणेश जी की पूजा में सफेद वस्त्र, सफेद जनेऊ और सफेद चंदन ना चढ़ाएं. पौराणिक कथा के अनुसार चंद्रमा ने गणेश जी का उपहास किया था, इसलिए गणेश जी ने चंद्रमा को श्राप दिया था. सफेद फूल का संबंध चंद्रमा से होने के कारण गणेश जी को अर्पित नहीं किए जाते.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए हैं हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Share:

Next Post

पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान तो आजमाए ये आसान उपाय, मिलेगी राहत

Wed Aug 3 , 2022
नई दिल्‍ली। पीरियड्स(periods) के दौरान कई महिलाओं को ब्लोटिंग की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसकी वजह से उन्हें पेट में दर्द(stomach ache), ऐंठन और मरोड़ें भी पड़ने लगती हैं. अगर आप भी पीरियड्स के दिनों में इस तरह की समस्याओं से जूझ रही हैं तो कुछ आसान से टिप्स अपना सकते हैं. इस […]