बड़ी खबर व्‍यापार

तेल के दाम आउट ऑफ कंट्रोल, Petrol-Diesel फिर हुआ महंगा

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल महंगा होने से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel Price in India) रोजना नए शिखर को छू रहा है। तेल की कीमतों पर महंगाई सातवें आसमान पर है. ईंधन के दामों (Fuel Prices) में बढ़ोतरी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. तेल विपणन कंपनियों ने आज (रविवार) यानी 17 अक्टूबर को फिर पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम बढ़ाए हैं।

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल दोनों ही ईंधन की कीमतों में वहीं, पेट्रोल 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है. लगातार महंगा होने के साथ पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के रेट रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं. पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक दिल्ली में इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल 105.84 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि डीजल 94.57 रुपये प्रति लीटर के भाव मिल रहा है. तेल की इस महंगाई से आम लोगों की जेब पर भार पड़ रहा है।


प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल का भाव…

दिल्ली – पेट्रोल-105.84, डीजल- 94.57
मुंबई – पेट्रोल-111.77, डीजल – 102.52
कोलकाता – पेट्रोल- 106.43, डीजल – 97.68
चेन्नई – पेट्रोल – 103.01, डीजल – 98.92

अक्टूबर में अब तक कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल?
अक्टूबर महीने में तीन दिन को छोड़कर हर रोज पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं. इस महीने में अब तक 14 बार ईंधन की कीमतों में इजाफा होने के साथ पेट्रोल 4.15 रुपये महंगा हो गया है, तो वहीं डीजल 4.70 रुपये तक बढ़ गया है. कच्चा तेल का भाव 90 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचने का अनुमान है. ऐसे में पेट्रोल-डीजल में इजाफा होना तय है।

इस बीच केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सरकार पेट्रोल और डीजल के दामों पर लगातार नजर बनाए रखे हुए हैं. हम पेट्रोल-डीजल की कीमतों में स्थिरता बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

बता दें कि स्थानीय करों के आधार पर राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

SMS से जानें अपने शहर में प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल का दाम
आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।

Share:

Next Post

किंग खान की एक्ट्रेस ने बताया बॉलीवुड का काला सच, बोली-डिमांड में होती थी वर्जिन लड़कियां

Sun Oct 17 , 2021
मुंबई। 24 साल पहले शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के साथ फिल्म ‘परदेस’ (Pardes) में नजर आ चुकी एक्ट्रेस महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं। पहली ही फिल्म से रातोंरात फेमस हुईं महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary) की बाद में कोई भी फिल्म खास कमाल नहीं दिखा सकी। हाल ही में महिमा […]