जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सेहत के लिए बेहद लाभकारी है जैतून का तेल, इन समस्याओं का है रामबाण इलाज

नई दिल्‍ली. जैतून का तेल (olive oil) शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से आप कई बीमारियों से बचेंगे. जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड(monounsaturated) फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ये पेट की समस्‍याओं को दूर करेगा. इसमें विटामिन-ई, विटामिन के(Vitamin K), आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड(Omega-3 Fatty Acid), मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट की भी मात्रा होती है. जैतून के तेल के नियमित सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा भी कम होगा.

हाई ब्लड प्रेशर में
जैतून के तेल में पॉलीफेनोल और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं. ये ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. जैतून तेल के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

कैंसर का खतरा कम करे
जैतून के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-oxidant) के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के और बी-कैरोटिन की मात्रा पाई जाती है. ये कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने में मददगार होता है. जैतून के तेल से इम्युनिटी मजबूत होगी. इसका सेवन आपको कई मौसमी बीमारियों से भी बचाएगा.

याददाश्त के लिए
जैतून का तेल याददाश्त को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. इसमें पॉलीफेनोल होते हैं, जो एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करते हैं. जैतून के तेल के सेवन से अल्जाइमर का खतरा कम होगा.

हड्डियां रहेंगी मजबूत
जैतून के तेल में कैल्शियम के अलावा ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस की समस्‍या में आपको राहत देंगे.

त्वचा और बालों के लिए
जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं. ये स्किन से झुर्रियों, मुंहासों और रूखेपन को दूर करता है. चेहरे के लिए जैतून का तेल सबसे अच्छा माना जाता है. अगर आपके पास मेकअप हटाने का क्लींंजर नहीं है तो आप जैतून के तेल का इस्‍तेमाल क्‍लींजर की तरह कर सकते हैं. जैतून का तेल बालों को भी कंडीशन करता है.

कब्ज की समस्‍या में
जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है. ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और पेट की समस्‍याओं को दूर करता है. कब्‍ज की समस्‍या में भी इसका सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, मिलेगी राहत

Thu Jun 23 , 2022
नई दिल्‍ली। हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) वह पदार्थ है जो रक्त को उसका गहरा लाल रंग देता है और शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन(oxygen) के ट्रांसपोर्ट को सपोर्ट करता है। हालांकि यह एक ऐसी स्थिति की तरह लग सकता है जो बहुत गंभीर नहीं है। हालांकि, कम हीमोग्लोबिन लेवल से थकान, सांस लेने में कठिनाई और […]