विदेश

Pakistan: इमरान का नवाज पर निशाना, बोले- ‘मेरी प्यारी आवाम- आपने लंदन प्लान फेल किया

इस्लामाबाद (Islamabad)। पाकिस्तान (Pakistan Election) में आठ फरवरी को हुए आम चुनाव के नतीजे (Results of general elections) सामने आ चुके हैं। 266 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली (National Assembly with 266 members) में सबसे ज्यादा 97 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों (Independent candidates on 97 seats) ने जीत हासिल की है। इनमें भी ज्यादातर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Former Prime Minister Imran Khan) की पार्टी पीटीआई के समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार हैं। चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Former Prime Minister Nawaz Sharif.) की पीएमएल-एन पार्टी को 72 सीटों पर जीत हासिल हुई है। जबकि, पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो (Former Foreign Minister Bilawal Bhutto) की पीपीपी ने 52 सीटों पर जीत हासिल की है। इस बीच, भ्रष्टाचार के मामले में अदियाला जेल में बंद इमरान का एक भाषण सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि इस भाषण के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) का इस्तेमाल किया गया है।


एआई का इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान का चुनाव में जीत के बाद का भाषण जारी किया गया है। इसमें वह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ के ‘लंदन प्लान’ को मतदाताओं ने विफल कर दिया है।

विजयी भाषण में इमरान खान ने क्या कहा
यह ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर इमरान खान के आधिकारिक खाते पर भी जारी की गई है। इसमें वह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं, मेरे पाकिस्तानियों आपने कल वोट देकर अपनी हकीकी (वास्तविक) आजादी की बुनियाद रख दी है। मैं आपको 2024 का चुनाव जीतने पर मुबारकबाद देता हूं। मुझे आप सब पर पूरा भरोसा था कि आप वोट देने निकलेंगे। आपने मेरे भरोसे का मान रखा है और आपके भारी मतदान ने सबको हैरान कर दिया है। आपके वोट की वजह से लंदन प्लान विफल हो चुका है। नवाज शरीफ एक कमजर्फ इंसान है, जिसने आधिकारिक नतीजे के बावजूद तीस सीट पीछे होते हुए भी जीत का भाषण दिया है। कोई पाकिस्तानी इसे नहीं मानेगा और अंतरराष्ट्रीय मीडिया भी उस पर बखूबी लिख रहा है।

‘अब हमें ऊंची उड़ान से कोई नहीं रोक सकता’
इसमें आगे वह कह रहे हैं, ‘आजाद सूत्रों के मुताबिक धांधली शुरू होने से पहले हम 150 सीटों पर जीत रहे थे। फॉर्म-5 के आंकड़ों के मुताबिक, इस वक्त हम 170 सीटों पर जीत रहे हैं। मेरे पाकिस्तानियों, आपने तारीख रकम कर दी है। मुझे आप पर बहुत फख्र है और मैं अल्लाह का शुक्रिया अदा करता हूं कि उसने हमें एक कौम बना दिया है। अब हमें ऊंची उड़ान से कोई नहीं रोक सकता। आखिर में, आपने घबराना नहीं है। दो साल के सख्त जुल्म और नाइंसाफियों के बावजूद हमनें नेशनल असेंबली चुनाव दो तिहाई सीटों से जीत लिया है।’

नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की लाहौर में बैठक
इस बीच, डॉन अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रिमो नवाज शरीफ और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी और पार्टी के सह अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी की लाहौर में बैठक हुई है। यह बैठक नवाज शरीफ के एक दिन पहले हुए आम चुनावों में जीत का दावा करने और अपने सहयोगियों को गठबंधन सरकार बनाने का न्योता देने के कुछ ही देर बात हुई। पीपीपी और पीएमएल-एन दोनों पीडीएम गठबंधन सरकार का हिस्सा हैं। 2022 में प्रधानमंत्री कार्यालय से इमरान खान को हटाए जाने के बाद पीडीएम की सरकार बनी थी।

Share:

Next Post

MP: प्रेमिका ने शादी का प्रस्ताव ठुकराया तो प्रेमी ने घर में घुसकर मार दी गोली, खुद पर भी किया फायर

Sat Feb 10 , 2024
मैहर (Maihar)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मैहर जिले (Maihar district) से एक खौफनाक मामला (A horrifying case) सामने आया है। वैलेंटाइन वीक (valentine week) पर शादी का प्रस्ताव प्रेमिका ने ठुकरा (Girlfriend rejected marriage proposal) दिया। इससे आहत होकर प्रेमी (boyfriend) ने प्रेमिका के घर (girlfriend’s house ) में घुसकर गोली मार (shot her) […]