विदेश

रहम नहीं सितम ढहाने की प्लानिंग, इजराइल ने यूं ही नहीं हटाई अपनी सेना

डेस्क: 6 महीने से जारी गाजा जंग में एक नई डेवलपमेंट सामने आई है. इजराइल सेना ने कहा है कि महीनों चली जंग के बाद उसने खान यूनिस से अपनी सेना हटा ली है, इजराइल का दावा है कि उसने हमास के खिलाफ अपनी जमीनी कार्रवाई का एक महत्वपूर्ण चरण पूरा कर लिया है और जंग शुरू होने के बाद से गाजा में अपनी सेना की मौजूदगी को सबसे निचले स्तर पर ले आए हैं. इजराइली अधिकारियों ने इसके पीछे का कारण बताते हुए कहा कि सैनिकों की वापसी अगले प्लान का हिस्सा है क्योंकि सेना हमास के आखिरी गढ़ राफा में जाने की तैयारी कर रही है.

सेना के पीछे हटते ही फिलिस्तीनियों ने खान यूनिस वापस पहुंचना शुरू किया है. लेकिन उन्हें वहा मलबे के ढेर के अलावा कुछ दिखाई नहीं दे रहा है, फिलिस्तीनियों के लगभग सभी घर जंग की वजह से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं. गाजा में दौबारा से जिंदगी शुरू करना गाजावासियों के साथ-साथ दुनिया के कई मानवीय संगठनों की चिंता बना हुआ है.


जंग जारी रहेगी-इजराइल
इजराइल के सैन्य प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा,”गाजा में युद्ध जारी है, और हम अभी रुकने वाले नहीं है.” स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इजराइल एक हफ्ते के भीतर राफा को खाली कराने की तैयारी कर रहा है और इस प्रक्रिया में कई महीने लग सकते हैं. क्योंकि गाजा में करीब 14 लाख लोग शरण लिए हुए हैं, बता दें रमजान का महीना खत्म होने वाला है, जानकारों को अंदेशा है कि इजराइल ईद बाद और आक्रामक हो सकता है. खान यूनिस पर हमला करने का इजराइल का मकसद येह्या सिनवार को पकड़ना और हमास का खात्मा बताया था, लेकिन उसको इस मकसद में कामयाबी अभी तक नहीं मिल पाई है.

वापस लौटे फिलिस्तीनी
रविवार को खान यूनिस से आई कुछ तस्वीरों और वीडियो में देखा गया कि खान यूनिस में तबाह हुई इमारतों में फिलिस्तीनी लोग वापस लौट रहे हैं. कुछ रिपोर्ट के मुताबिक गाजा का लगभग 75% इंफ्रास्ट्रक्चर इजराइल के हमलों में तबाह हो चुका है और किसी बाहरी मदद के बिना इसका दौबारा से बनना मुमकिन नहीं है.

Share:

Next Post

जल्द आएगा BJP का घोषणापत्र, मोदी की गारंटी से लेकर विकसित भारत पर रहेगा फोकस

Mon Apr 8 , 2024
नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी इस हफ्ते लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर सकती है. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र का नाम संकल्प पत्र रखा है. पार्टी नवरात्र में संकल्प पत्र जारी करने की तैयारी कर रही है. घोषणा पत्र बनाने की तैयारी पार्टी ने बहुत पहले शुरू कर दी थी […]