बड़ी खबर

PM मोदी आज पहुंचेंगे श्रीनगर, कल योग दिवस के कार्यक्रम में होंगे शामिल

जम्मू (Jammu)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज शाम कश्मीर (Kashmir) पहुंच रहे हैं। शुक्रवार (21 जून ) को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day.) पर प्रधानमंत्री (Prime Minister) श्रीनगर (Srinagar) के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) (Sher-e-Kashmir International Convention Center (SKICC) में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां से योग दिवस पर पीएम देश और दुनिया को अपना संदेश देंगे। जम्मू कश्मीर प्रशासन की तरफ से उनके स्वागत के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के श्रीनगर दौरे के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि पीएम के कार्यक्रम के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सुरक्षा एजेंसियों ने श्रीनगर की हाई प्रोफाइल यात्रा के मद्देनजर सभी महत्वपूर्ण सड़कों और चौक-चौराहों पर अतिरिक्त नाके स्थापित कर दिए हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि मोदी 20 और 21 जून, 2024 को जम्मू और कश्मीर का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 20 जून को शाम करीब 6 बजे श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में ‘युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर में बदलाव’ कार्यक्रम में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे। वह कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना (जेकेसीआईपी) का भी शुभारंभ करेंगे। पीएम मोद 21 जून को सुबह करीब 6:30 बजे श्रीनगर के एसकेआईसीसी में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेंगे। इस अवसर पर वे उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे और उसके बाद योग सत्र में भाग लेंगे।

इस वर्ष का योग दिवस कार्यक्रम युवा मन और शरीर पर योग के गहन प्रभाव को रेखांकित करता है। इस समारोह का उद्देश्य योग के अभ्यास में हजारों लोगों को एकजुट करना और वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देना है। 2015 से, प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कर्त्तव्य पथ सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) समारोहों का नेतृत्व किया है।

इस वर्ष की थीम “स्वयं और समाज के लिए योग” व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में दोहरी भूमिका पर प्रकाश डालती है। यह कार्यक्रम जमीनी स्तर पर भागीदारी और ग्रामीण क्षेत्रों में योग के प्रसार को प्रोत्साहित करेगा।

20 जून को होने वाला कार्यक्रम – ‘युवाओं का सशक्तिकरण, जम्मू-कश्मीर में बदलाव’ – इस क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो प्रगति को प्रदर्शित करता है और युवा उपलब्धि हासिल करने वालों को प्रेरणा प्रदान करता है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री स्टालों का निरीक्षण करेंगे और जम्मू-कश्मीर के युवा उपलब्धि हासिल करने वालों से बातचीत करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 1,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे। उद्घाटन में सड़क अवसंरचना, जलापूर्ति योजनाएं और उच्च शिक्षा में अवसंरचना आदि से संबंधित परियोजनाएं शामिल होंगी। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री चिनैनी-पटनीटॉप-नाशरी खंड के सुधार, औद्योगिक संपदाओं के विकास और छह सरकारी डिग्री कॉलेजों के निर्माण जैसी परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 1,800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार (जेकेसीआईपी) परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। यह परियोजना जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में लागू की जाएगी और 15 लाख लाभार्थियों को कवर करते हुए 3,00,000 घरों तक परियोजना की पहुंच होगी। प्रधानमंत्री मोदी सरकारी सेवा में नियुक्त 2,000 से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे। इन परियोजनाओं से युवाओं को सशक्त बनाया जाएगा और जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढांचे को उन्नत किया जाएगा।

Share:

Next Post

Maharashtra: सत्ताधारी गठबंधन में खत्म नहीं हो रही खटपट, अब भाजपा-शिंदे सेना के बीच तकरार

Thu Jun 20 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi) । महाराष्ट्र (Maharashtra) के सत्ताधारी गठबंधन में खटपट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। पहले अजित पवार (Ajit Pawar) की एनसीपी (NCP) और भाजपा (BJP) के बीच मनमुटाव की बातें सामने आईं और अब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) की पार्टी शिवसेना (Shiv Sena) और भाजपा के बीच […]