भोपाल

चुनाव आयोग को प्रतिनियुक्ति पर मिले पुलिस अधिकारी

  • विधानसभा की उपचुनाव वाली सीटों पर पुलिस अधिकारी अब सीधे चुनाव आयोग को करेंगे रिपोर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश राज्य शासन ने विधानसभा उप निर्वाचन-2020 के लिये पुलिस महानिदेशक मध्यप्रदेश व उनके अधीनस्थ निर्वाचन कार्य से जुड़े पुलिस मुख्यालय के अधिकारीगण सहित चुनाव के लिये रिक्त विधानसभा क्षेत्रों से संबंधित संभाग व जिलों के पुलिस अधिकारियों को शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये भारत निर्वाचन आयोग को प्रतिनियुक्ति पर सौंपने की अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार चम्बल, ग्वालियर, शहडोल, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सागर, होशंगाबाद संभाग के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, जोनल पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक की सेवाएं भी भारत निर्वाचन आयोग को प्रतिनियुक्ति पर सौंपी गई है।
विधानसभा उप निर्वाचन-2020 के अन्तर्गत चुनाव के लिए रिक्त 28 विधानसभा क्षेत्रों से संबंधित 19 जिलों मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, सागर, छतरपुर, अनूपपुर, रायसेन, राजगढ़, आगर-मालवा, देवास, खंडवा, बुरहानपुर, धार, इंदौर, मंदसौर व उनके अधीनस्थ पुलिस अधिकारी भी विधानसभा उप निर्वाचन के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये भारत निर्वाचन आयोग की प्रतिनियुक्ति पर होंगे। इन सभी अधिकारियों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 28-(क) के लिये नामांकित अधिकारी माना जायेगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार विधानसभा उप निर्वाचन 2020 के तहत प्रदेश के जिन विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचन कराये जा रहे है, उनमें मुरैना जिले में 5 विधानसभा क्षेत्र 04-जौरा, 05-सुमावली, 06-मुरैना, 07-दिमनी व 08-अम्बाह, भिण्ड जिले में 2 विधानसभा क्षेत्र 12-मेहगांव व 13-गोहद, ग्वालियर जिले में 3 विधानसभा क्षेत्र 15-ग्वालियर, 16-ग्वालियर पूर्व व 19-डबरा, शिवपुरी जिले में 2 विधानसभा क्षेत्र 23-करेरा व 24-पोहरी, अशोकनगर जिले में 2 विधानसभा क्षेत्र 32-अशोकनगर व 34-मुंगावली में चुनाव कराये जा रहे है।
इसके अलावा दतिया जिले की 21-भाण्डेर, गुना जिले की 28-बमोरी, सागर जिले की 37-सुरखी, छतरपुर जिले की 53-मलहरा, अनूपपुर जिले की 87-अनूपपुर, रायसेन जिले की 142-सांची, राजगढ़ जिले की 161-ब्यावरा, आगर-मालवा जिले की 166-आगर, देवास जिले की 172-हाटपिपल्या, खण्डवा जिले की 175-मांधाता, बुरहानपुर जिले की 179-नेपानगर, धार जिले की 202-बदनावर, इंदौर जिले की 211-सांवेर, मंदसौर जिले की 226-सुवासरा विधानसभा क्षेत्र में चुनाव कराये जा रहे हैं।

Share:

Next Post

हाथरस कांडः गांव से छिपकर आया लड़का, बोला- 'ताऊ के सीने पर डीएम ने मारी लात

Fri Oct 2 , 2020
हाथरस। हाथरस कांड में पुलिस और प्रशासन की कार्यप्रणाली पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। पीड़िता के गांव में घेराबंदी की गई है। किसी को भी गांव से बाहर आने और बाहर से किसी को गांव में जाने की इजाजत नहीं दी गई है। इधर गांव से छिपकर मीडिया के पास आए एक लड़के ने […]