जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

बदलते मौसम में बंद नाक की समस्‍या से हैं परेंशान, आजमाए ये उपाय, मिलेगी राहत

देशभर में इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus) की दूसरी बेकाबू रफ्तार देखने को मिल रही है। कोरोना वायरस संक्रमण के शुरुआती व सामान्‍य लक्षणों में सर्दी-जुकाम, बुखार खांसी (cough)सामान्‍य समस्‍या है, जबकि कुछ लोगों को सांस लेने में परेशानी जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। वहीं कुछ लोगों को बदलते मौसम (Changing seasons) कुछ ठंडा-गर्म खाने की वजह से अक्सर बंद नाक की समस्या हो जाती है। कई बार तो काफी प्रयासों के बावजूद भी बंद नाक (blocked nose) नहीं खुलती। ऐसे में व्यक्ति को घुटन महसूस होती है। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं कुछ उपाय जिन्हें आजमाने से आपकी नाक खुल जाएगी आप काफी राहत महसूस करेंगे।

नारियल के तेल
जुकाम (common cold) बंद नाक में नारियल के पिघले हुए तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें फिर सांस लें। इससे कुछ ही देर में आपकी बंद नाक खुल जाएगी।

सरसों का तेल
अगर आप बंद नाक की समस्या से परेशान हैं तो एक चम्‍मच सरसों का तेल गरम करें। इसके बाद ठंडा होने पर इसकी कुछ बूंदे नाक में डालें। कुछ ही देर में नाक खुल जाएगी।

नीलगिरी का तेल
नीलगिरी का तेल कई बीमारियों (Diseases) को ठीक करने में मदद करता है। बंद नाक की समस्या में एक चम्‍मच नीलगिरी (Eucalyptus) का तेल गर्म कर के ठंडा होने दें। इसके बाद इस तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें। इससे तुरंत राहत मिलेगी। रोजाना सोते समय ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

शहद
बंद नाक की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को एक कप हल्‍के गर्म पानी में दो चम्‍मच शहद (Honey) मिलाकर दिन में दो बार पीना चाहिए। इससे नाक खुलने के साथ ही साथ गले की समस्या में भी आराम मिलेगा।

तुलसी के पत्ते
तुलसी कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के काम में आती है। इसके कुछ पत्तों को काली मिर्च (Black pepper)डालकर उबालें इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर हल्का गर्म पिएं। कुछ ही देर में आपको आराम मिल जाएगा।

कपूर अजवाइन
बंद नाक की समस्या में अगर आप घर के बाहर हैं ऊपर दिए हुए उपाय नहीं कर सकते हैं तो कपूर अजवाइन (celery) की पोटली बनाकर अपने पास रख लें । समय-समय पर इस पोटली को सूंघने से भी बंद नाक आसानी से खुल जाती है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Next Post

केकेआर के दो खिलाड़ी कोरोना संक्रमित, आईपीएल का आज का मैच स्थगित

Mon May 3 , 2021
  नई दिल्ली।कोरोना (Corona) का कहर अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) पर भी पड़ गया है। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के दो खिलाड़ियों के कोरोना से संक्रमित होने के कारण आज शाम केकेआर और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का मैच स्थगित कर दिया गया है। कोरोना संक्रमित होने वाले खिलाड़ियों में स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और […]