विदेश

क्वाड कोई सनक नहीं, यूक्रेन जंग वैश्विक संकट, बाइडन बोले- मोदी से मिलना अद्भुत


टोक्यो। टोक्यो में जारी क्वाड नेताओं की शिखर बैठक में मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने नया आयाम देने का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि यह किसी सनक से बना संगठन नहीं है, इसका मतलब है कामकाज। उन्होंने चार देशों के तेजी से उभरते व सशक्त संगठन के मंच से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को भी चेताया।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर रूस का हमला सिर्फ यूरोप का नहीं बल्कि वैश्विक संकट है। क्वाड नेताओं के दूसरे प्रत्यक्ष सम्मेलन में बाइडन ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात पर प्रसन्नता जताई और कहा कि आप से पुन: व्यक्तिगत रूप से मिलना अद्भुत है। यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस पर निशाना साधते हुए बाइडन ने कहा कि वह एक संस्कृति को नष्ट करना चाहता है।

बाइडन ने कहा कि हमने दिखाया है कि क्वाड सिर्फ एक सनक नहीं है, हमारा मतलब कारोबार और कामकाज है। हम यहां इस क्षेत्र के लिए काम करने के लिए हैं। मुझे इस बात पर गर्व है कि हम मिलकर कुछ काम कर रहे हैं। आने वाले वर्षों में हम इस महत्वपूर्ण साझेदारी को फलने-फूलने देने के लिए तत्पर हैं।

कोरोना महामारी के कारण क्वाड नेताओं की लंबे समय से व्यक्तिगत बैठक नहीं हो पा रही थी। टोक्यो में हो रही इस दूसरी प्रत्यक्ष बैठक में बाइडन के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी, जापान के पीएम फुमिओ किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित पीएम एंथनी अल्बनीस शामिल हैं। क्वाड नेताओं ने बैठक में हिंद-प्रशांत क्षेत्र के विकास और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

पुतिन पर जमकर भड़के बाइडन
बाइडन ने क्वाड के मंच से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि वह एक संस्कृति को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। यह एक यूरोपीय मुद्दे से बढ़कर वैश्विक मुद्दा है। जब तक रूस यूक्रेन के खिलाफ युद्ध जारी रखता है, अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ काम करेगा।

Share:

Next Post

जल्‍द निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम, जून में इतने दिन रहेंगी छुट्टियां, देंखे लिस्‍ट

Tue May 24 , 2022
नई दिल्‍ली । निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों के बैंक (Bank) जून के महीने (month of june) में छह दिनों के लिए बंद (closed) रहेंगे। हर साल की शुरुआत में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) एक योजना बनाता है जिसके अनुसार बैंकों को उनकी वार्षिक छुट्टियां मिलती हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अलग-अलग […]